अगले 24 से 72 घंटों में इन राज्यों में होगी भारी बारिश, देखें कई राज्यों की मौसम रिपोर्ट

The chopal , New Delhi Mansoon Heavy Rain : मानसून अब लगभग पूरे भारत को कवर कर चुका है जिसके प्रभाव में देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. बारिश से देशभर में मौसम सुहाना हो गया है. लेकिन कई राज्यों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं तो
 

The chopal , New Delhi

Mansoon Heavy Rain : मानसून अब लगभग पूरे भारत को कवर कर चुका है जिसके प्रभाव में देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. बारिश से देशभर में मौसम सुहाना हो गया है. लेकिन कई राज्यों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं तो कहीं-कहीं बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है.

सांकेतिक तस्वीर

मौसम विभाग का अनुमान,

वहीं मौसम विभाग का कहना है कि आज यूपी व राजस्थान के कुछ हिस्सों को छोड़कर उत्तर भारत में शुक्रवार को मौसम शुष्क बना रहेगा. मानसून की बारिश आज बिहार, यूपी, दिल्ली, झारखंड समेत पूरे भारत में न के बराबर देखने को मिलेगी. लेकिन कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बरसात देखने को मिल सकती है. लेकिन 18,19 व 20 जुलाई को बिहार, उत्तर प्रदेश समेत दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान व गुजरात में भारी बारिश का दौर शुरू हो जायेगा.

24 से 72 घंटे में शुरू होगा तेज बारिश का दौर

मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में अच्छी बारिश दे चुका मानसून अब 72 घंटे बाद वेस्ट यूपी सहित पूरे उत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है. 18 जुलाई से शुरू होने वाला बारिश का यह सिलसिला छह दिनों तक चलने का अनुमान है. इस अवधि में मानसून की सक्रियता पीक पर रहने की उम्मीद है. स्काईमेट वेदर के अनुसार, 17-18 जुलाई से पूरे उत्तर भारत में मानसून व्यापक रूप से ना केवल सक्रिय रहेगा बल्कि अच्छी बारिश भी देगा.

राजस्थान, हरियाणा, पंजाब का मौसम

बता दें की 17 से 19 जुलाई के बीच राजस्थान के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में कई जगहों पर हल्की से भारी बारिश भी दर्ज की गई. राजस्थान के पूर्वी इलाकों में अगले कुछ दिनों में बारिश होने की संभावना है. हरियाणा, पंजाब, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और दक्षिण उत्तर प्रदेश में व्यापक वर्षा व अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. mansoon heavy rain

हरियाणा में पंचायत चुनाव अभी नहीं संभव, यूपी में हुई मौतों से सबक ले रही प्रदेश सरकार