weather : दिल्ली- NCR में मौसम को लेकर कल के लिए येलो अलर्ट जारी

 

THE CHOPAL : दिल्‍ली-NCR के कुछ इलाकों में गर्मी से लोगों की हालत खराब भी है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई हिस्सों में रविवार रात बिजली गुल भी रही। लोग सो नहीं पाए, सुबह तक बिजली नदारद भी थी। ऑफिस जाने में भी देरी भी हुई। संडे को दिन में तो कई हिस्सों पारा 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला भी गया। दिल्‍ली के नजफगढ़ में तापमान 46.3 दर्ज किया गया बेस स्टेशन सफदरजंग में अधिकतम तापमान 42.9 रहा जो इस सीजन का सर्वाधिक है। इससे पहले 12 मई को पारा 42.5 डिग्री तक गया था। सोमवार को भी दिल्‍ली में पारा 43 डिग्री के पार रहा। मौसम विज्ञानी रेकॉर्ड तापमान के पीछे उत्‍तर-पश्चिम से आ रहीं गर्म हवाओं को जिम्मेदार बताते हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कई हिस्सों लू चलने की चेतावनी है। आईएमडी की तरफ से 'येलो' अलर्ट जारी किया गया। गर्मी से राहत कब मिलेगी? IMD की मानें तो बुधवार से हल्की बारिश शुरू हो सकती है।

ये भी पढ़ें - Business Idea :अब खत्म होगी नौकरी की टेंशन, मात्र 10000 रुपए से शुरू करे ये शानदार बिजनेस 

नोएडा-ग्रेनो में बिजली गुल, पब्लिक परेशान

एक तो गर्मी ऊपर से पावर कट ने गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों की हालत खराब कर दी। रविवार रात से ही कई इलाकों में बिजली नहीं थी। सोमवार सुबह खबर लिखे जाने तक भी कुछ इलाकों की समस्‍या दूर नहीं हुई थी। सोशल मीडिया पर लोग पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड को टैग करके खूब सुना रहे हैं।

सफदरजंग नहीं पर बाकी हिस्सों चली लू

सफदरजंग स्टेशन पर इस सीजन में लू का एक भी दिन दर्ज नहीं हुआ। इसके बावजूद, दिल्ली के कुछ अन्‍य हिस्‍सों में दो-तीन दिन लू की स्थितियां रही हैं।
IMD तब लू की घोषणा करता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस या ज्यादा अधिक होता है। अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। अधिकतम तापमान 45 डिग्री या उससे ज्यादा हो जाए, तब भी लू की घोषणा की जाती है। 

ये भी पढ़ें - Gold Price: सोने के भाव में फिर से लगी आग, जाने अपने शहर के लेटेस्ट मूल्य 

मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है। दिन के वक्त लू चलने के पूरे आसार हैं। दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाज़ियाबाद, गुरुग्राम समेत NCR में भी भयानक गर्मी पड़ रही है। हालांकि, 24 फरवरी से गर्मी का सितम थोड़ा कम होने की उम्मीद है। एक पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्‍ली-एनसीआर में हल्की बारिश होगी। 25 मई को भी अच्‍छी बारिश का अनुमान है। 26 और 27 मई को भी मौसम सुहाना रह सकता है। इस दौरान अधिकतम तापमान 36-37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22-23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।