Farmers Protest : छावनी की तरह बनी 2 राज्यों की सीमाएं, इन बॉर्डर पर हाई अलर्ट जारी

Farmers Delhi March : 13 फरवरी को राजधानी आने की खबर के बाद दिल्ली पुलिस ने उनको आने से रोकने के लिए खासे इंतजाम किए हैं। दिल्ली के तमाम बॉर्डर के अलावा सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर ज्यादा एहतियात बरती जा रही है।

 

The Chopal, Kisan Andonal Part-2 : दिल्ली में किसानों के विरोध प्रदर्शन की घोषणा के बाद दिल्ली, पंजाब-हरियाणा से लेकर यूपी तक इसका असर देखने को मिल रहा है. विभिन्न मांगों को लेकर किसान संगठनों की ओर से 13 फरवरी को दिल्ली कूच व महापड़ाव प्रस्तावित है.  ऐहतियात के तौर पर पंजाब-हरियाणा सीमा सील कर दी गई है. ऐसे में पुलिस ने बस, ट्रक और पेट्रोल पंप संगठनों के पदाधिकारियों के साथ रविवार को आवश्यक बैठक लेकर अति आवश्यक कार्य को छोड़ पंजाब-हरियाणा नहीं जाने की अपील की है. हरियाणा सरकार ने राज्य के 7 जिलों में 3 दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट, डोंगल और बल्क SMS बंद कर दिया है.

सिंघु बॉर्डर पर पुलिस ने अस्थायी कार्यालय और कंट्रोल बनाने के अलावा करीब एक किलोमीटर के दायरे में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं। ड्रोन की मदद से एरिया की निगरानी भी की जा रही है। सूत्रों का कहना है कि किसानों ने दिल्ली की सीमा में प्रवेश करने के लिए पंजाब और हरियाणा में 15 से 20 बार रिहर्सल की है। ऐसे में पुलिस इसे बड़ी चुनौती मान रही है। किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए लगभग सभी जिलों में पुलिस अपने जवानों को मॉक डि्रल करवा रही है। दिल्ली पुलिस के तमाम वरिष्ठ अधिकारी रविवार को भी बैठकें करते रहे। अप्सरा, भोपरा, गाजीपुर, चिल्ला के अलावा बदरपुर बॉर्डर पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है।

13 फरवरी को'दिल्ली चलो' मार्च की घोषणा

संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के संबंध में कानून बनाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर केंद्र सरकार पर दबाव डालने के लिए 13 फरवरी को 200 से ज्यादा किसान यूनियनों के समर्थन से 'दिल्ली चलो' मार्च की घोषणा की है.

सिंघु बॉर्डर-टिकरी बॉर्डर  पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती 

किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए लगभग सभी जिलों में पुलिस अपने जवानों को मॉक ड्रिल करवा रही है. दिल्ली पुलिस के तमाम वरिष्ठ अधिकारी रविवार को भी बैठकें करते रहे. अप्सरा, भोपरा, गाजीपुर, चिल्ला के अलावा बदरपुर बॉर्डर पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है. फिलहाल सिंघु और टिकरी बॉर्डर को सील कर दिया गया है.  इन इलाकों में बगैर किसी भी जांच के किसी भी वाहन को सीमा में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है. पुलिस सूत्रों का कहना है कि 13 फरवरी को दोनों ही बॉर्डर को बैरिकेडिंग कर पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा. पुलिस सूत्रों के मुताबिक अकेले सिंघु बॉर्डर -टिकरी बॉर्डर  पर ही अर्द्धसैनिक बलों की 16 कंपनियों की तैनाती की जा रही है. करीब 3000 से ज्यादा जवान सिंघु बॉर्डर के आसपास तैनात रहेंगे. सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर क्रेन के अलावा जेसीबी को तैनात किया गया है.  दिल्ली पुलिस हाई अलर्ट पर है. हरियाणा के बहादुरगढ़ में 13 फरवरी को किसानों के दिल्ली कूच को लेकर पुलिस पूरी तरह अलर्ट है। टीकरी बॉर्डर पर पुलिस तैनात कर दी गई है.

ये पढ़ें - Expressway : 2 राज्यों की तस्वीर बदल देगा ये लंबा एक्सप्रेसवे, 20 घंटों का सफऱ मात्र 8 घंटे में होगा तय