Farmers Protest : किसानों का दिल्ली कूच, सरकार ने मजबूत किए बॉर्डर, 2 स्टेडियम को जेल में बदला

farmers delhi : किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के चलते प्रशासन ने दिल्ली से सटे हरियाणा और पंजाब के सभी बॉर्डरों की अभेद किले में तब्दील कर दिया है। इन रास्तों पर बड़े कंक्रीट के बैरिकेड लगे हैं और कीलें बिछाई गई हैं। साथ ही दो स्टेडियम को अस्थाई जेल बनाया है।

 

The Chopal, kisan andolan : किसान यूनियनों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च को लेकर हरियाणा और दिल्ली में पुलिस हाई अलर्ट पर है. पुलिस ने मंगलवार को होने वाली इस मार्च को रोकने के मकसद से सिंघु और गाजीपुर सहित दिल्ली की सारी सीमाओं को सील कर दिया है. इन सीमाओं को कंक्रीट के अवरोधक, सड़क पर बिछने वाले नुकीले अवरोधक और कंटीले तार लगाकर सीमाओं को किले में तब्दील कर दिया गया है. पुलिस ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के मकसद से जगह-जगह निषेधाज्ञा लागू कर दी है और हजारों पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

13 फरवरी को होने वाले किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च को देखते हुए पंजाब से लेकर दिल्ली तक हाइ अलर्ट है। पंजाब के कई इलाकों से किसान अपने ट्रैक्टर पर बैठकर रवाना हो चुके हैं। तो उनको दिल्ली पहुंचने से रोकने के लिए चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। हाईवे पर बैरिकेडिंग की गई है, इधर किसानों की कूच को लेकर हरियाणा पुलिस भी बेहद सर्तक है। इतना ही नहीं हरियाणा सरकार ने चौधरी दलबीर सिंह इंडोर स्टेडियम सिरसा और गुरु गोविंद सिंह स्टेडियम डबवाली को अस्थायी जेल बनाया है। 

राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर-पूर्वी जिले में रविवार को धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई, जिसमें पुलिस को प्रदर्शनकारियों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए सभी प्रयास करने का निर्देश दिया गया. दिल्ली से लगती सीमाओं पर पुलिस की जांच तेज कर दी गई है. उत्तरपूर्व दिल्ली के पुलिस उपायुक्त जॉय तिर्की द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है, ‘किसी को भी कानून-व्यवस्था की स्थिति का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.’

2 स्टेडियम बनाए गए अस्थायी जेल

वहीं हरियाणा के अधिकारियों ने अंबाला के पास शंभू में पंजाब से लगी सीमा सील कर दी है. मार्च को रोकने के लिए जींद और फतेहाबाद जिलों की सीमाओं पर व्यापक इंतजाम किए गए हैं. प्रशासन ने सरकार सिरसा स्थित चौधरी दलबीर सिंह इंडोर स्टेडियम सिरसा और डबवाली के गुरु गोविंद सिंह स्टेडियम को अस्थायी जेल बना दिया है, जहां उपद्रव करने वाले किसानों को गिरफ्तार करके इन जेल में शिफ्ट किया जा सकता है. हरियाणा सरकार ने शांति भंग होने की आशंका के चलते 11 से 13 फरवरी तक सात जिलों- अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं और एक साथ कई एसएमएस (संदेश) भेजने पर रोक लगा दी है.

किसान संगठनों के साथ मोदी के 3 मंत्री करेंगे बात

रविवार को अंबाला में प्रोटेस्ट के लिए निकले किसानों के ऊपर पुलिस ने टियर गैस के गोले छोड़े। 8-10 आंसू गैस के गोले दागगर किसानों को खदेड़ा गया। इसी बीच सरकार भी किसान संगठनों से लागातार संपर्क बनाए हुए हैं। गुरुवार को पहले दौर की बातचीत नाकाम हुई थी, जिसके बाद किसानों ने 13 फरवरी के प्रोटेस्ट का एलान किया है। तो किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ तीन केन्द्रीय मंत्री बैठक करेंगे। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय को किसान संगठनों के साथ बातचीत करने का जिम्मा सौंपा गया है। ये तीनों मंत्री संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल के साथ मीटिंग करने वाले हैं। ये बैठक आज शाम 5 बजे चंडीगढ़ के महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीट्य़ूट में हो सकती है।

टीकरी, सिंघु और गाजीपुर बॉर्डर पूरी तरह सील

पंजाब से किसान दिल्ली के लिए निकल चुके हैं, तो हरियाणा और दिल्ली में इन्हें रोकने के लिए जबरदस्त नाकेबंदी की गई है। किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर नाकेबंदी के साथ साथ ड्रोन से निगरानी की जा रही है। हरियाणा से लगी सीमाएं सील कर दी गई हैं। टीकरी, सिंघु और गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस तैनात है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने किसानों के मार्च से पहले तीनों ही बॉर्डर पर पहुंचकर सुरक्षा का जायजा लिया। इसके आलाव हरियाणा सरकार सिरसा का चौधरी दलबीर सिंह इंडोर स्टेडियम और डबवाली के गुरु गोविंद सिंह स्टेडियम को अस्थायी जेल बना दिया है। लिहाजा अगर जरूरत पड़ी तो किसानों को बड़ी संख्या में  हिरासत में लेने या गिरफ्तार करके इन अस्थाई जेलों में रखा जाएगा। 

ये पढ़ें - UP में इन 2 जिलों के फोरलेन की शुरुआत पर लगाई रोक, एक्सप्रेसवे की तरह बनेगा नया पथ