कोयला कमी की वजह के बीच हरियाणा में नहीं बिजली कट, अभी बचा है इतने दिन का स्टॉक

The Chopal , Haryana No Power Cut In Haryana Due To Coal Shortage : देश के कई राज्यों में बीते कुछ दिनों से कोयले की आपूर्ति प्रभावित होने के कारण बिजली संकट व लंबे बिजली कट लग रहे हैं. परंतु हरियाणा में कोयले की कमी के कारण किसी भी प्रकार की बिजली कटौती नहीं की
 

The Chopal , Haryana 

No Power Cut In Haryana Due To Coal Shortage : देश के कई राज्यों में बीते कुछ दिनों से कोयले की आपूर्ति प्रभावित होने के कारण बिजली संकट व लंबे बिजली कट लग रहे हैं. परंतु हरियाणा में कोयले की कमी के कारण किसी भी प्रकार की बिजली कटौती नहीं की गई है. हरियाणा बिजली निगम के आला अफसरों को उम्मीद है कि जिन राज्यों से कोयले की आपूर्ति होती है, वहां बारिश बंद होने के कारण आने वाले दिनों में हालात बिल्कुल सामान्य हो जाएंगे.

रेलवे सेवाएं बारिश के कारण कोयला आपूर्ति कम हुई

हरियाणा राज्य में कोयले की कमी की बात बिजली निगमों के आला अफसर स्वीकार करते हैं लेकिन इस कारण से बिजली में कोई कटौती नहीं की जा रही है. अगर कहीं कट लगे हैं, तो उसके पीछे तकनीकी कारण है. हरियाणा बिजली निगम के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास का कहना है कि इस बार जिन राज्यों से कोयले की आपूर्ति होती है, वहां बारिश ज्यादा होने के कारण आपूर्ति बाधित हुई है. इतना ही नहीं रेलवे की सेवा और ट्रैक आदि पर दिक्कत के कारण भी कोयला आपूर्ति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. हरियाणा के पास अब से पहले 1 माह तक का स्टॉक हुआ करता था, इससे कम होने की सूरत में 15 दिन का स्टॉक बिजली आपूर्ति सामान्य रखने के लिए रखा जाता था.

कोयले की आपूर्ति पूरी तरह बंद नहीं की गई है

आपूर्ति प्रभावित होने के कारण इन दिनों 4 से 5 दिन का स्टाक ही दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए है. पीके दास का कहना है कि कोयले की आपूर्ति पूरी तरह बंद नहीं की गई है इसलिए हरियाणा के सामने कोई बहुत बड़ी चुनौती पेश नहीं आई. लेकिन राहत की बात यह है कि अब कोयले की आपूर्ति वाले प्रदेशों में बारिश कम और स्थिति सामान्य होती जा रही है. ऐसे में आने वाले दिनों में कोयला आपूर्ति सामान्य हो जाएगी.

बिजली निगम के आला अफसरों का कहना है कि मई और जून गर्मी के पीक सीजन के दौरान राज्य को हर रोज 24 से लेकर 26 करोड़ यूनिट तक की जरूरत होती है, इस बार पीक सीजन के दौरान भी हरियाणा के सामने किसी प्रकार की ज्यादा चुनौती पेश नहीं आई. अब मौसम ठीक होने के कारण हरियाणा में रोजाना 16 से 18 करोड़ यूनिट की खपत हो रही है. इस प्रकार से बिजली की खपत कम हुई है और आपूर्ति हमें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है. हरियाणा बिजली निगम के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास का कहना है कि हरियाणा के संदर्भ में कोयले की कमी के कारण किसी प्रकार का कोई कटौती नहीं हो रही है.

भारी बारिश के कारण दिक्कत

दास ने रविवार की देर शाम बताया कि हमारे पास पर्याप्त मात्रा में कोयले की आपूर्ति जारी है. 4 से 5 दिन की सप्लाई है इतना ही नहीं कोयले की आपूर्ति लगातार जारी है. हमारे सभी थर्मल स्टेशनों पर 3 से 4 और 4 से 5 दिन का कोयला उपलब्ध है पीछे से आपूर्ति भी जारी है. वे स्वीकार करते हैं की कोयले की आपूर्ति और स्टॉक ज्यादा होनी चाहिए. प्रदेश के पास एक माह अथवा 15 दिन का पहला जरूरी है लेकिन वर्तमान स्थिति में भी हरियाणा के सामने कोई बड़ी दिक्कत नहीं है. पीके दास ने बताया कि हर रोज 3 से 4 रेक हरियाणा को मिल रहे हैं.

2 यूनिट तकनिकी खराबी के कारण बंद

हरियाणा में फिलहाल हिसार और यमुनानगर में तकनीकी कारणों से 2 यूनिट बंद हैं लेकिन इसके पीछे कोयले के संकट जैसे कोई कारण नहीं है. No Power Cut In Haryana Due To Coal Shortage

बड़ी खबर : दिल्ली पुलिस कांस्टेबल ने हरियाणा पुलिस सब-इंस्पेक्टर की गोली मार की हत्या, जानें वजह