Alcohol Water Ratio : रोजाना पीने वालों को भी नहीं पता कि व्हिस्‍की में कितना पानी मिलाना चाहिए, एक्सपर्ट की राय पढ़ें

Interesting Facts : शराब पीने वाले लोगों की तादाद भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में काफी बढ़ चूकी है। लोगों ने इसे डेली रूटीन का हिस्सा बनाया हुआ है। डेली पीने के बावजूद भी 99.9 % लोगों को यह नही पता है कि  व्हिस्‍की मे कितना पानी मिलाना चाहिए। इस पर एक्सपर्ट द्वारा शोध भी किया गया है। आइए जान लेते है कि इस पर क्या है एक्सपर्ट  की राय...

 

The Chopal, Interesting Facts : दुनियाभर में प्रतिदिन लाखों-करोड़ों की तादाद में लोग व्हिस्‍की पीते हैं. अधिक्तर लोगों का पीने का तरीका अलग होती है. फिर भी ज्‍यादातर लोग पानी या आइस क्‍यूब्‍स मिलाकर ही व्हिस्‍की (drinking whiskey) पीते हैं. इनमें से 99.90 फीसदी लोग नहीं जानते कि व्हिस्‍की में कितना पानी मिलाना चाहिए. बस अपने स्‍वाद के हिसाब से लोग पानी मिला लेते हैं. जानते हैं कि व्हिस्‍की में कितना पानी मिलाना सही है?

पूरी दुनिया में ज्‍यादातर एल्कोहॉल शौकीन (alcohol lover) व्हिस्‍की में पानी, सोडा, कोल्‍ड ड्रिंक, जूस या बर्फ मिक्‍स करके पीते हैं. लेकिन, ज्‍यादातर लोग व्हिस्‍की में पानी मिलाकर पीते हैं. इससे व्हिस्‍की का तीखापन कम हो जाता है और स्‍वाद बढ़ जाता है. कुछ लोग कम पानी मिलाते हैं तो कुछ अपने स्‍वाद के मुताबिक ज्‍यादा पानी मिलाते हैं. कुछ लोग ऑन द रॉक्‍स यानी सिर्फ बर्फ मिलाकर पीते हैं. लेकिन, क्‍या आप मान पाएंगे कि 99.90 फीसदी लोग ये नहीं जानते हैं कि व्हिस्‍की में कितना पानी मिलाना (how much water to add to whiskey) चाहिए.

आपको बता दें कि बड़ी संख्‍या में लोगों को नहीं पता होता कि व्हिस्‍की का वास्‍तविक स्वाद (real taste of whiskey) बनाए रखने के लिए कितना पानी मिलाना चाहिए. वैज्ञानिकों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए हाल में एक अध्ययन किया है. साल 2023 में किए गए इस अध्‍ययन में वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी और ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के खाद्य वैज्ञानिक शामिल थे. टीम ने व्हिस्की और पानी के अलग-अलग मात्रा में किए गए मिश्रण पर अध्ययन किया और पता लगाया कि व्हिस्की का स्वाद व सुगंध बनाए रखने के लिए कितना पानी मिलाया जाए.

शोध में बताया गया है कि टीम ने बर्बन, राई, सिंगल-माल्ट, मिक्‍स्‍ड स्कॉच और आयरिश व्हिस्की समेत 25 अलग-अलग व्हिस्की को पानी के साथ मिलाकर पतला करके अध्‍ययन किया गया. अघ्‍ययन में बेहद अनुभवी व्हिस्की टेस्‍टर्स (whiskey tasters) का एक पैनल भी शामिल किया गया था. वैज्ञानिकों ने 100 फीसदी व्हिस्की, 90 फीसदी व्हिस्की के साथ 10 फीसदी पानी, 80 फीसदी व्हिस्की में 20 फीसदी पानी, 70 फीसदी व्हिस्की में 30 फीसदी पानी, 60फीसदी व्हिस्की में 40 फीसदी पानी, 50 फीसदी व्हिस्की में 50 फीसदी पानी मिलाकर परीक्षण किया.

शोध के रिजल्ट से पता चला है कि 80 फीसदी व्हिस्की में 20 फीसदी पानी मिलाने पर सबसे बेहतरीन स्वाद आता है. साथ ही व्हिस्‍की का स्वाद भी नहीं बदलता है. अध्‍ययन में इसे सबसे अच्छा मिक्स माना गया है. ऐसा करने से पानी के साथ अच्छी तरह से मिश्रित नहीं होने वाले गैर-हाइड्रोफिलिक अणु दूर चले जाते हैं. इससे एक संतुलित स्वाद मिलता है. कुल मिलाकर सर्वोत्तम मिश्रण अनुपात 80 फीसदी व्हिस्की और 20 फीसदी पानी ही था.

किए गए शोध के अनुसार, 20 फीसदी से ज्‍यादा पानी मिलाने से व्हिस्की का अनोखा स्वाद खत्‍म (Whiskey loses its taste by adding too much water) होना शुरू हो जाता है. कम पानी से व्हिस्की का तीखापन कम नहीं होता है. इसलिए 90 फीसदी और 10 फीसदी पानी का मिश्रण सबसे अच्छा नहीं था. दावा किया गया है कि शोधकर्ताओं ने व्यावहारिक दुनिया में व्हिस्‍की के शौकीनों के लिए सबसे अच्छे मिश्रण की पहचान की है. इस गणना में एक मानक डबल पेग यानी 60 मिली व्हिस्की में 12 मिली से ज्‍यादा पानी नहीं मिलाया जाना चाहिए.

शोध के नतीजों के अनुसार, 12 मिली पानी व्हिस्की के स्वाद (whiskey flavors) को बरकरार रखता है. इससे ज्‍यादा पानी मिलाने से व्हिस्की पतली हो जाती है. इससे उसका नेचुरल स्वाद खत्म हो जाता है. अध्ययन में यह भी देखा गया कि पानी अलग-अलग तरह की व्हिस्की को कैसे प्रभावित करता है? स्‍मोक फ्लेवर वाली स्कॉच व्हिस्की पानी में डालने पर हल्की हो जाती है. इसके उलट अधिक पानी मिलाने पर मसालेदार व भरपूर स्वाद वाली बर्बन व्हिस्की अपनी ओकवुड और वेनिला खुश्‍बू खो देती है.

ये पढ़ें - UP News: उत्तर प्रदेश में इस शहर को मिली 1040 करोड़ की सौगात, एक्सप्रेस-वे का निर्माण जल्द