IRCTC : देश के 4 सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन, एक बार जाने के बाद नहीं करेगा वापिस आने का मन 

आपको शायद यकीन नहीं होगा, लेकिन भारत में कई रेलवे स्टेशन बहुत सुंदर हैं। इसलिए, लोग प्रकृति की खूबसूरती को देखने के लिए अक्सर कुछ रूट्स से यात्रा करना पसंद करते हैं।आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal, IRCTC : भारत खूबसूरती में किसी भी देश से कम नहीं है। भारत में घूमने लायक जबरदस्त स्थान हैं, जिनके लिए बाहर से भी लोग आते हैं। भारत के रेलवे स्टेशन भी देखा जाना चाहिए। 

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क भारत में है। कम दूरी पर एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचने के लिए रेलवे का उपयोग किया जाता है। भारत के रेलवे स्टेशन भी सुंदर हैं। भारत में बहुत से रेलेव स्टेशन हैं, जिनकी दिलचस्प कहानियां हैं। इस लेख में हम आपको भारत के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशनों के बारे में बताएंगे, जो आपको कभी नहीं छोड़ना चाहेंगे।

कारवार स्टेशन

कारवार रेलवे स्टेशन उत्तर कन्नड़, कर्नाटक में एक महत्वपूर्ण स्टेशन है। इस स्टेशन पर दो जगह हैं। काली नदी यह स्टेशन है। रेलवे स्टेशन बहुत सुंदर है। आप चारों ओर केवल हरियाली देखेंगे। आप ऊंचे पेड़ों और पहाड़ों को देखेंगे। आप इस रेलेव स्टेशन पर उतरकर प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेंगे। इसलिए एक बार इस रेलेव रूट पर चलें। 

दूध सागर रेलेव, गोवा

जब बात सुंदर है, तो दूध सागर रेलेव स्टेशन को भला कैसे भूल सकते हैं? इस रेलवे स्टेशन की बहुत कम तारीफ की जाएगी। इस स्टेशन को बॉलीवुड फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में भी चित्रित किया गया है।

यह स्टेशन प्राकृतिक जगह पर है। पहाड़ों के बीच से बहता हुआ झरना दूध की तरह दिखता है। यहां आप हरे-भरे पहाड़ों को भी देख सकेंगे। यह स्टेशन उत्तरी गोवा में है। इसलिए, अगर आप गोवा जाना चाहते हैं, तो इस स्टेशन की सुंदरता को देखना न भूलें। आप चाहें तो गोवा भी ट्रेन से जा सकते हैं। 

बड़ोग, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश का खूबसूरती का नाम है। यहां के रेलवे स्टेशन भी अविश्वसनीय रूप से सुंदर हैं। बड़ोग स्टेशन कालका-शिमला ट्रेन लाइन पर है。 इस स्टेशन से पहाड़ों का शानदार नजारा देख सकते हैं। यही कारण है कि हिमाचल प्रदेश में यह स्टेशन बहुत प्रसिद्ध है। 

इस स्टेशन की भी कहानी है। यह 1898 की बात है, जब कर्नल बड़ोग को कालका-शिमला बनाने का काम सौंप दिया गया था। बड़ोग पर इल्जाम लगाए गए और उन पर काम में गलती का जुर्माना भी लगाया गया। इस घटना से बड़े लोग बहुत निराश हो गए थे। उन्होंने इसके बाद सुरंग में गोली मारकर आत्महत्या कर दी। सुरंग नंबर 33 को इसके बाद से भूतिया माना जाता था।  लोगों का कहना है कि इस टनल में आज भी बड़ोग की आत्मा घूमती है। 

चारबाग स्टेशन, लखनऊ

लखनऊ का नाम सुनते ही हजरतगंज, अमीनाबाद और कबाब की याद आने लगती है। लखनऊ, नवाबों का शहर, खाना से लेकर कपड़े तक सब कुछ उत्तम है। यह शहर भी बहुत खूबसूरत है क्योंकि इसमें हजारों साल पुराने घर हैं। लखनऊ का चारबाग स्टेशन बहुत सुंदर है। यह भारत का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन है क्योंकि यह मुगल, अवध और भारतीय डिजाइनों का एक मिश्रण है। इस स्टेशन की खूबसूरती पार्क के सामने दोगुना होती है।

चेरुकारा, केरल रेलवे स्टेशन

केरल की अद्भुत खूबसूरती दुनिया भर में प्रसिद्ध है। ऊंचे नारियल के पेड़ों से लेकर झीलों तक, यहाँ बहुत कुछ देखने लायक है। इस शहर के रेलवे स्टेशन भी अविश्वसनीय रूप से सुंदर हैं। 

चेरुकारा रेलवे स्टेशन एक अनदेखा स्थान है। यह स्टेशन मलप्पुरम, केरल में है। इस स्टेशन की सुंदरता शब्दों में कही नहीं जा सकती। स्टेशन के चारों ओर पेड़ हैं। साथ ही, आप दूर-दूर तक सिर्फ वादियों को देखेंगे। 

भारत में ये भी सुंदर स्थान हैं

स्टोरेज स्टेशन भी बहुत सुंदर है। हल्द्वानी से यह स्टेशन लगभग 7 किमी दूर है। 
खूबसूरती के मामले में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस भी कम नहीं है। इस स्टेशन को कई फिल्मों में भी दिखाया गया है। इस स्टेशन पर कुल आठ प्लेटफॉर्म हैं। बाहर से यह स्टेशन महल की तरह दिखता है। 
इस सूची में हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन भी है।

ये पढ़ें - PM Kisan की नई लिस्ट हुई जारी, इस दिन आएगी 16वीं किस्त