Roti Making Tips : डायरेक्ट गैस की आंच पर रोटी सेंकने के क्या होते है नुकसान, 90 प्रतिशत को नही है जानकारी

Roti Making Tips : कुछ लोग रोटी को तवे की बजाए सीधे गैस की आंच पर सेंकना शुरू कर देते हैं. असल में गैस पर सिकने के बाद यह खाने में कुरकुरी लगती है, एक की बजाय दो रोटी खा लेते हैं. इसलिए अधिकतर गृहणियां रोटी सेकने का यह तरीका अपनाती हैं. लेकिन स्वाद कई बार सेहत पर भारी पड़ जाता है. रोटी को इस तरह से सेंकना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है, आइए खबर में जानते है पूरी जानकारी।

 

The Chopal, Roti Making Tips : रोटी हमारे खाने का बहुत ही अहम हिस्सा है. अगर थाली में रोटी ना हो तो मानो खाना अधूरा-अधूरा सा लगता है. वहीं कुछ लोगों की रोटी पकाने का भी तरीका (method of cooking bread) अलग अलग है. कुछ लोग इसे तवे पर सेक कर खाते हैं तो कुछ इसे सेंकने के बजाए सीधे गैस की आंच पर सेकना प्रेफर करते हैं. इससे रोटी जल्दी और फूली फूली बन जाती है और समय की भी बचत होती है. लेकिन आपकी ये आदत आपको भारी पड़ सकती है. रोटी जैसे ही गैस की आंच के सीधे संपर्क में आती है, ये आपके लिए खतरनाक बन जाती है.इस आर्टिकल में आज हम जानेंगे कि इस तरह से रोटी पकाने से आपके सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

क्या कहती है नई स्टडी

जर्नल एंवॉयरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में हाल ही में पब्लिश हुई एक रिसर्च के मुताबिक गैस स्टोव ऐसे एयर पोल्यूटेंट का उत्सर्जन करते हैं जो सेहत के लिए खतरनाक है. WHO.ने भी इस बात से सहमति जताई है. ये पोल्यूटेंट कार्बन मोनोऑक्साइड नाइट्रोजन डाइऑक्साइड है जो सांस और दिल की बीमारियों का खतरा पैदा करते हैं. इतना ही नहीं इससे कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है.

वहीं न्यूट्रिशन एंड कैंसर जर्नल में प्रकाशित एक अन्य रिसर्च के मुताबिक तेज आंच पर खाना पकाने से कार्सिनोजेनिक पैदा हो सकते हैं जिन्हें शरीर के अंगों के लिए सही नहीं माना जाता है.आपको बता दें कि गेहूं के आटे (wheat flour) में एक निश्चित स्तर की नेचुरल शुगर और प्रोटीन होता है जिससे अगर सीधी आज पर गर्म किया तो कार्सिनोजेनिक पैदा हो सकता है जो मानव शरीर के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है.हालांकि अभी इस को लेकर और भी रिसर्च होने की जरूरत है लेकिन अब तक के रिसर्च को देखा जाए तो सीधे गैस के संपर्क में रोटी सेक कर खाना (eat baked bread) सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है ऐसे में बेहतर यही है कि सेहत को देखते हुए ऐसी गलती ना करें.

तवे पर ऐसे बनाएं रोटी

पुराने जमाने में लोग रोटी को पकाते वक्त लोग तवे पर रखी रोटी को किसी सूती के कपड़े से दबाते और चारों तरफ घुमा-घुमा कर सेकते थे.इससे रोटी सभी तरफ से पक जाती है और इसे सीधे गैस की आंच पर भी नहीं रखना पड़ता है.ये रोटी सेंकने का सबसे सुरक्षित तरीका है.

कार्सिनोजेनिक क्या है (what is carcinogenic)

कार्सिनोजेनिक एक ऐसा पदार्थ और चीज़ है जो कैंसर का कारण बन सकती है, जीन को प्रभावित करके या सामान्य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है ताकि कैंसर कोशिकाओं में बद जाएं.कैंसर स्वयं तब होता है जब एक कोशिका जल्दी और आक्रमक रूप से बढ़ती है

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये पढ़ें - Business Idea: केंद्र सरकार इस बिजनेस के लिए देगी 10 करोड़ का लोन, मिलेगी 50 लाख की सब्सिडी