राजस्थान की मंडियो में जीरा भाव बना रहा नए रिकॉर्ड, जानिए इस बड़ी वजह से बढ़ रहे रेट

 

Rajasthan: एक दिन पहले गिरावट के बाद मसाला फसल जीरा संभला है और इसमें अब 2200 रुपए की रिकॉर्ड उछाल दर्ज की गई है। प्रदेश की विशिष्ट श्रेणी की मेड़ता कृषि उपज मंडी में जीरे के भाव 34 हजार रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गए है। यहां एक दिन पहले जीरे के अधिकतम भाव 31,800 रुपए प्रति क्विंटल थे। भावों में दो हजार रुपए से ज्यादा का उछाल आने से किसान खुश नजर आए।

आपको बता दें कि होली पर्व के तीन दिनों के अवकाश के बाद जब मंडी खुली तो पहले ही दिन जीरे के भावों में 700 रुपए की गिरावट देखने को मिली थी। इसी वजह से जीरे के भाव 32,500 से 31,800 रुपए पर आ गए थे मगर इसके दूसरे ही दिन अब जीरे के भावों में एक साथ 2200 रुपए का उछाल आया है। यहीं वजह है कि मेड़ता कृषि उपज मंडी में अब जीरा फिर से 34 हजार रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गया है।

पिछले काफी दिनों से जीरे के भावों में उतार- चढ़ाव का दौर जारी है, जिस वजह से जीरे की खेती करने वाले किसानों में भी भावों को लेकर लगातार असमंजस बना हुआ है, क्योंकि एक दिन भावों में उछाल देखने को मिलती है तो दूसरे ही दिन अचानक से जीरो 1500 से 2000 रुपए टूट भी जाता है।

बारिश से जीरे की क्वालिटी प्रभावित, इसलिए आया उछाल

दरअसल पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि, बारिश और बूंदाबांदी से जीरे की क्वालिटी प्रभावित हुई है। साथ ही कई जगह तो जीरा और ईसबगोल फसल में बड़े पैमाने पर खराबा हुआ है। इस वजह से जीरे के भावों में एक बार फिर से उछाल देखने को मिल रहा है। साथ ही कम्युनिटी बाजार में भी जीरे में तेजी की वजह से इसके भावों में उछाल आया है.

Also Read: कोटा मंडी भाव 11 मार्च 2023: नए गेहूं में तेजी और सोयाबीन, सरसों, चना के भाव में गिरावट,