Jeera Bhav: मांग ज्यादा आवक कम से जीरा बना अब हीरा, 58 हजार तक पहुंचा मंडियो में भाव

 

Mandi bhav: मांग ज्यादा आवक कम से जीरा बना अब हीरा विदेशों और लोकल स्तर पर मांग से जीरा भाव में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है. आज से लगभग 4 महीने पहले जहां जीरा भाव चल रहे थे उससे अब 3 गुना ज्यादा तेजी से मंडियों में जीरा बिक रहा है. इस बार जिन किसानों ने जीरे की खेती की, उनके लिए लगातार बढ़ते भाव उनके लिए खुशी लेकर आएं है.

राजस्थान की मेड़ता कृषि उपज मंडी में जीरे के भाव अब अच्छी क्वालिटी का जीरा 58 हजार रुपए प्रति क्विंटल पहुंच चुका हैं. इसके अलावा ज्यादातर ढ़ेरी 50 हजार से लेकर 55 हजार रुपए प्रति किवंटल तक बिक रही है. बाजार डिमांड की वजह से आगे भी भावों में इसी तरह की तेजी बनी रहने के पूरे आसार है. वहीं 25 जून को मेड़ता मंडी में अवकाश भी रहेगा.

आज के समय ऑफ सीजन में भी मेड़ता मंडी में जीरे के भावों में लगातार तेजी आ रही है. यहीं वजह है कि अभी भी जीरे की एक हजार से 1500 बोरी के बीच रोजाना आवक हो रही है. वैसे अमूमन किसान अपना जीरा बेच चुके हैं मगर कई बड़े किसानों ने भावों के इंतजार में जीरा स्टॉक कर रखा था. अब मंडी में एक बार फिर से अच्छे भाव मिलने लगे तो किसान अपना जीरा बेचने के लिए लेकर पहुंच रहे हैं.

पिछले एक पखवाड़े से जीरे के भावों में उछाल का दौर जारी है. 15 दिन पहले 40 से 45 हजार रुपए प्रति क्विंटल बिकने वाला जीरा अब आज फिर से 58 हजारी बन गया है. जीरा व्यापारी सुमेरचंद जैन ने बताया कि जीरे के भावों में आगे भी तेजी के पूरे आसार है, क्योंकि बाजार में लगातार जीरे की डिमांड बनी हुई है

और उस डिमांड के मुताबिक मंडियों में जीरा नहीं पहुंच रहा है. इसलिए भावों में उछाल देखने को मिल रहा है. आपको बता दें कि 25 जून को मंडी में अवकाश रहेगा. ऐसे में बढ़ते भाव के बीच आज और कल यानी शनिवार को जीरे की आवक ऑफ सीजन में भी अपेक्षा से अच्छी हो सकती है.

Also Read: Weather update: मॉनसून से पहले राजस्थान में भारी बारिश, इन 3 जिलों में मौसम विभाग का येलो अलर्ट जारी