Jodhpur Mandi : उत्पादन में आया उछाल, जीरा और सौंफ के भाव में आई गिरावट

Rajasthan News : यह वर्ष भी किसानों को जीरा और सौंफ के उच्च भाव मिलेंगे। यह विचार करते हुए किसानों ने इस वर्ष सौंफ-जीरे की बुवाई करके कई गुना अधिक रबी की उपज प्राप्त की।
 

The Chopal (Jodhpur Mandi Bhav) : यह वर्ष किसानों को जीरा (Jeera Bhav) और सौंफ के लिए उच्च भाव मिलेंगे। यह विचार करते हुए किसानों ने इस वर्ष सौंफ-जीरे की बुवाई करके कई गुना अधिक रबी की उपज प्राप्त की। इस बार मौसम अनुकूल होने से उपज भी बम्पर हुई। किसान अब इस उपज को मंडी में लेकर आ रहे हैं, तो उन्हें पिछले वर्ष से आधा भाव भी नहीं मिल रहा है। किसान इससे निराश हैं। व्यापारियों की स्थिति यह है कि जीरा और सोफ जैसे जींस का निर्यात बंद होने से खरीद में भी कम रुचि है। ऐसी स्थिति में, कई किसान मंडी में बेचने के लिए लाई हुई उपज को पिछले वर्ष की तरह वापस लेने लगे हैं। गत वर्ष मंडी में अच्छी क्वालिटी का जीरा 72 हजार रुपए प्रति क्विंटल, सौंफ 45 हजार रुपए और रायड़ा 5500 रुपए प्रति क्विंटल पर बिका था, लेकिन इस बार अच्छी क्वालिटी का जीरा 34 हजार रुपए से ऊपर नहीं बिक रहा था। रायड़ा 20 हजार रुपए प्रति क्विंटल और सौंफ 47 सौ रुपए प्रति क्विंटल तक ही बिक रहा है। एक तो किसानों को अच्छी उपज मिली और उस पर काफी खर्चा हुआ।

गुजरात मंडी में भी कमजोर लिवाली

उंझा मंडी के एक प्रसिद्ध व्यापारी भरत भाई मोदी ने बताया कि उनके वहां भी सौंफ और जीरा की स्थिति लगभग समान है। वे कहते हैं कि नई सूखी सौंफ 120 से 220 रुपए प्रति किलो की लागत से मिलती है। राजास्थान में यह 110 से 170 रुपए प्रति किलो है। वे बताते हैं कि इस बार गुजरात में सौंफ एक लाख हेक्टेयर जमीन पर बोई गई है, जबकि पिछले वर्ष ४५ हजार हेक्टेयर जमीन पर बोई गई थी। गत वर्ष राजस्थान में 30 हजार हेक्टेयर जमीन पर सोफ की बुवाई हुई थी, लेकिन इस बार 45 हेक्टेयर जमीन पर सोफ की बुवाई हुई है। विशेष रूप से इस वर्ष निर्यात में भी भारी गिरावट हुई है।अब भी निर्यात बढ़ने की संभावना कम है।

राजस्थान में जीरे का सबसे अधिक उत्पादन

इस साल राज्य में 5.79 लाख हेक्टेयर में जीरा बोया गया, कृषि विभाग ने बताया। जोधपुर जिले ने जीरा उत्पादन में बहुत जल्दी पहचान बनाई है। इस बार रेकॉर्ड 1.42 लाख हेक्टेयर जीरा बोया गया है। इस समय 5.68 लाख टन जीरा उत्पादित होने का अनुमान है। गुजरात के सबसे बड़े जीरा खरीद व्यापारी बका भाई पटेल कहते हैं कि बंपर बुवाई और बंपर उपज होने के कारण यहां लिवाली धीमी हो गई है. इसके अलावा, निर्यात में भी कमी आई है। सुरेश भाई पटेल, एक और व्यापारी, कहते हैं कि निर्यात इस बार कब बढ़ेगा यह निश्चित नहीं है और निर्यात बढ़ाने की उम्मीद में बेकार खरीददारी करना भी बेहतर नहीं है। व्यापार विश्लेषकों का कहना है कि कमजोर निर्यात प्रदर्शन के कारण निकट भविष्य में जीरा का घरेलू बाजार भाव नरम रहने की संभावना है।

किसानों को अधिक चिंता है

मंडी में लाने के बाद भी इसका मूल्य पिछले वर्ष से आधा नहीं है। यदि ऐसा होता है, तो किसान अपनी फसल बेचता है, क्योंकि उसे लगता है कि अच्छे भाव जल्दी आएंगे। छोटी जोत वाले किसान अधिक समय तक अपनी फसल नहीं रोक सकते और उनकी फसल को किसी भी भाव पर बेचना जरूरी हो गया है।

हाल ही में सौंफ और जीरा के दाम में भारी गिरावट आई है। जबकि जीरा की खेती में भारी वृद्धि हुई है, इससे बाजार पर दबाव बना हुआ है, जबकि निर्यात मांग मजबूत नहीं है।
- श्री बाबूभाई पटेल, एक जीरा व्यापारी

ये पढ़ें - UP में बिछेगी 760 किलोमीटर की हाई स्पीड रेल लाइन, इन गावों की जमीन होगी अधिग्रहण