ग्वार में आ रही लगातार तेजी की वजह आई सामने, जानें भविष्य में भाव तेज होंगे या मंदे

महीने भर में ग्वार 13 फीसदी और ग्वार गम 21 फीसदी महंगा हो चुका है. राजस्थान में ग्वार का रकबा अब तक 6 फीसदी घटकर करीब 21 लाख हेक्टेयर रह गया है.
 

Guar : ग्वार भाव में इन दिनों तेजी का दौर चल रहा है. किसान भाव को लेकर असमंजस में नज़र आ रहें हैं की भाव आगे भी बढ़ते रहेंगे या नहीं? इसका जवाब हम आपको इस लेख में बताएंगे की ग्वार के भाव क्यों बढ़ रहें हैं और भविष्य में बढ़ेंगे या नहीं. ग्वार उत्पादक इलाकों में पहले मानसून में देरी और अब ज्यादा बारिश से बोआई प्रभावित हो रही है. ग्वार गम की निर्यात मांग भी मजबूत है. ऐसे में ग्वार और ग्वार गम दोनों के दाम बढ़ रहे हैं.

महीने में 21 फीसदी ग्वार गम भाव बढ़े, 

कमोडिटी एक्सचेंज नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (NCDEX) बीते दिन आज यह खबर लिखे जाने के समय 6,200 के आसपास भाव पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह खबर लिखे जानें तक ग्वार गम में 12,900 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर कारोबार कर रहा था. इस तरह महीने भर में ग्वार 13 फीसदी और ग्वार गम 21 फीसदी महंगा हो चुका है.

आईआईएफएल (IIFL) सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट व जिंस विशेषज्ञ अनुज गुप्ता कहते हैं कि पहले मानसून में देरी के कारण ग्वार की बोआई देर हुई और फिर ज्यादा बारिश होने से भी यह प्रभावित हुई. अंतिम दिनों में अब बारिश ना होने के कारण ग्वार की खड़ी फसल जल रही है. जिससे ग्वार व ग्वार गम दोनों के भाव में तेजी आ रही है. कमोडिटी एक्सपर्ट इंद्रजीत पॉल ने कहा कि प्रतिकूल मौसम से सबसे बड़े ग्वार उत्पादक राज्य राजस्थान में ग्वार का रकबा अब तक 6 फीसदी घटकर करीब 21 लाख हेक्टेयर रह गया है.

हालांकि गुजरात राज्य में ग्वार का रकबा 71 फीसदी बढ़कर लगभग 75 हजार हेक्टेयर हो गया. लेकिन ग्वार की खेती में गुजरात की हिस्सेदारी 10 फीसदी भी नहीं है.

आगे भी जारी रह सकती है तेजी

अनुज गुप्ता ने कहा कि ज्यादा बारिश होने से आगे ग्वार की फसल को नुकसान होने का अनुमान है. ग्वार गम की निर्यात मांग भी मजबूत है. लिहाजा आगे भी ग्वार और ग्वार गम दोनों की कीमतों तेजी जारी रह सकती है. इंद्रजीत पॉल कहते हैं कि दोनों की कीमतों में आगे भी तेजी का रुझान दिख रहा है. ग्वार के वायदा भाव 6,500 रुपये तक और ग्वार गम के वायदा भाव बढ़कर 13,800 रुपये प्रति क्विंटल तक जा सकते हैं.

Also Read: UP Railway : इन लोगों को ट्रेन टिकट में मिलेगी छूट, रेलवे ने किया बड़ा ऐलान