सरसों रेट में मंदी का आसार नहीं, 3 दिन से लगातार आ रही तेजी

 

Mustard Report : तेल मिलों की खरीद बनी रहने के कारण घरेलू बाजार में बीते दिन को लगातार दूसरे दिन सरसों के भाव में बढ़ोतरी दर्ज की गई. जयपुर में कंडीशन की सरसों के भाव 25 रूपये तेज होकर दम 6025 प्रति क्विंटल हो गए. इस दौरान सरसों की दैनिक आवश्यकता पॉइंट 50 लाख बोरियों पर स्थिर बनी रही.

विश्व बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में आज दूसरे दिन तेजी दर्ज की गई मलेशिया में पाम तेल की कीमतों में सुधार आया साथ ही इस दौरान शिकागो में भी सोया तेल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. घरेलू बाजार में बीते दिन सरसों तेल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन सुधार आया जबकि इस दौरान सरसों खल में भाव स्थिर हो गए.

प्रमुख उत्पादक राज्यों की मंडियो में सरसों की दैनिक आवक आज भी स्थिर बनी रही हालांकि उत्पादक राज्यों में किसानों एवं स्टॉकिस्ट के पास सरसों का बकाया स्टॉक अभी भी पिछले साल की तुलना में ज्यादा है. इसलिए दैनिक आवक बनी रहेगी त्यौहार सीजन के साथ ही ब्याह साथियों की मांग को देखते हुए सरसों तेल में मांग बनी रहेगी हालांकि सरसों तेल की कीमतों में तेजी मंदी काफी हद तक आयातित खाद्य तेलों की कीमतों पर ही निर्भर करेगी.

जयपुर में सरसों तेल कच्ची घानी और एक्सपेलर की कीमतों में बीते दिन लगातार तीसरे दिन सुधार आया इस दौरान कच्ची घानी तेल के भाव एक रुपए तेज होकर 1091 रुपए प्रति 10 किलो हो गए. जबकि एक्सपेलर के दाम भी 1 रूपये बढ़कर 1081 रुपए प्रति 10 किलो हो गए जयपुर में बीते दिन सरसों खल के दाम 3005 रुपए प्रति क्विंटल स्थिर बने रहे.

Also Read : Delhi NCR में बनाया जाएगा नया एक्सप्रेसवे, बढ़ते वाहनों दबाव को कम करने का प्लान