Rajasthan के इन जिलों में बनेगी 35 नई सड़कें, 251 करोड़ रुपए होगें खर्च, मिली मंजूरी
 

Rajasthan News: राजस्थान में 35 सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने मंजूरी दी है। इन 35 सड़कों का निर्माण तीन अलग-अलग जिलों में राजस्थान में होगा। 251.38 करोड़ रुपये इसका खर्च है। शनिवार को डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने इसकी जानकारी दी है।

 

Rajasthan News: राजस्थान में भाजपा की नई सरकार के गठन से विकास की गति तेज होती नजर आती है। प्रदेश की कई बहुप्रतिक्षित योजनाओं, जैसे ERCP और कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, के मार्ग में रुकावट दूर की जा रही हैं। साथ ही, अन्य केंद्रीय योजनाओं से राज्य का स्वरूप बदलने का प्रयास भी शुरू हो गया है। यही कारण है कि शनिवार को राजस्थान को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के तहत 35 सड़कों की अनुमति मिली है। इस संबंध में शुक्रवार को भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मंजूरी दी है। प्रदेश में PMGSY-Third (PMGSY) द्वारा 251.38 करोड़ रुपये की लागत से 394.65 किमी. की 35 सड़कें बनाने की अनुमति दी गई है।

ये पढ़ें - Suryodaya Yojana: रामजी के विराजमान होते ही देश को मिली बड़ी सौगात, अब बिजली का झंझट होगा खत्म

डीडवाना-कुचामन, झुंझनु और नागौर में 35 सड़कों का होगा निर्माण

केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री गिरिराज सिंह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस अनुमति के लिए धन्यवाद देते हुए उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि पिछले दो वर्षों से अनुमति नहीं मिल रही थी, लेकिन मुख्यमंत्री जनलाल शर्मा के नेतृत्व में सरकार के विशेष प्रयासों से अनुमति मिली है। इसके अंतर्गत डीडवाना-कुचामन, झुंझनु और नागौर में 35 सड़कों का निर्माण किया जाएगा।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कें बनने से गांवों से शहर का संपर्क सुदृढ़ और त्वरित होगा। इससे ग्रामीण उत्पादों की शहरों तक पहुंच मिलेगी, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। उनका कहना था कि गांवों में आधारभूत सुविधाएं मजबूत होने से वे इकोनोमिक हब बन जाएंगे, जिससे विकसित भारत का लक्ष्य जल्द से जल्द हासिल किया जा सकेगा। 

विकसित भारत के लक्ष्य को पूरा करने में जुटी सरकार

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की सरकार मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के लक्ष्य को साकार करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध होकर काम कर रही है। ज्ञात हो कि डीडवाना-कुचामन, झुंझनू और नागौर जिलों में सड़कों का निर्माण मंजूर किया गया है। 

इन जिलों में सड़कों का होगा निर्माण

डीडवाना-कुचामन जिले में पंद्रह सड़कें बनाई जाएंगी। 141.75 किलोमीटर की लंबाई होगी। इसका मूल्य 9039.14 लाख रुपये है। 

इसके अलावा झुंझनू जिले में तीन सड़कें भी बनाई जाएंगी। जिसका व्यास 15 किमी होगा। इसका मूल्य 1102.58 लाख रुपये है।

साथ ही नागौर जिले में 17 सड़कें बनाई जाएंगी। 237.9 किलोमीटर की लंबाई है। 14995.83 लाख रुपये इसका खर्च है।

ये पढ़ें - Earthquake: क्या भारत में आ सकता है जोरदार भूकंप, जल्दी चेक करे कही आपका जोन तो भी डेंजर जोन