Agri News: भारतीय किसान व पशुपालको की चांदी, दूध के बाद सरकारी खरीद से गोबर भी महँगा हुआ 

 

The Chopal, खेतीबाड़ी डेस्क: भारतीय किसान वर्तमान में तेजी से जैविक खेती की ओर बढ़ रहे हैं। जैविक खेती में, रासायनिक उर्वरकों के बजाय जैविक खाद या गोबर का उपयोग किया जाता है ताकि फसलों की उपज बढ़ सके। इसके साथ ही, गोबर का उपयोग करके कई अन्य उपयोग भी किए जा रहे हैं। इसलिए, आजकल गोबर की डिमांड बढ़ गई है और किसानों को इससे अच्छा मुनाफा हो रहा है। चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे गाय और भैंस के गोबर से हर महीने अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: कोटा मंडी भाव 30 मई 2023: सोयाबीन और धनिया भाव में बनी तेजी, गेहूं के भाव गिरे, जानें सभी जिंसो का रेट 

गोबर की बढ़ी कीमत 

गोबर की मांग बढ़ रही है, इसलिए इसकी कीमत भी बढ़ रही है। यदि हम पिछले 10 वर्षों के आंकड़ों की ओर देखें, तो हमें पता चलेगा कि गोबर के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। इसके पीछे कई कारण हैं। सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि केंद्र और राज्य सरकारें नई नई योजनाओं के माध्यम से गोबर की खरीद पर ध्यान दे रही हैं। इसके साथ ही, गोबर को अब ऊर्जा स्रोत के रूप में भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। इन सभी कारणों से गोबर की कीमत बढ़ रही है, क्योंकि हाल ही में बायोगैस और बायो फर्टिलाइजर के उत्पादन के लिए गोबर की मांग तेजी से बढ़ी है।

यह भी पढ़े:  राजस्थान बना आइसलैंड, पश्चिमी हवाओं से भारत - पाक बॉर्डर पर बिछी बर्फ की चादर, देखें विशेष रिपोर्ट 

विशेषज्ञों का मानना है कि गोबर की बढ़ती मांग और उससे बनाई जा रही विभिन्न चीजों के कारण, आने वाले समय में गोबर की कीमत में और वृद्धि होगी। हाल ही में एक कंपनी ने गोबर से लकड़ी का उत्पादन शुरू किया है, और इसका उपयोग अन्त्येष्टि (क्रेमेशन) में किया जा रहा है। अगर यह प्रयोग सफल साबित होता है, तो हर साल कई करोड़ पेड़ों के कटने से बचा जा सकेगा और गोबर का सही उपयोग होगा। इसके साथ ही, किसानों को गोबर की उचित कीमत भी मिलेगी, जिससे वे अपनी कृषि को उन्नत बनाने में इसका उपयोग कर सकेंगे।