Asia's Biggest Market: भारत में 3000 करोड़ से तीन साल में विकसित हो रही है, एशिया की सबसे बड़ी कृषि मंडी, जाने अपडेट  

 

THE CHOPAL - आप को बता दे की भारत में कृषि क्षेत्र का विकास-विस्तार काफी तेजी से चल रहा है। आप कि जानकारी के लिए बता दे की अब खेती में आधुनिकीकरण के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, नई तकनीक और नई किस्मों इस्तेमाल में भी लाई जा रही हैं।  किसान अब परंपरागत खेती को छोड़कर स्मार्ट फार्मिंग पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं। भारत सरकार ने  किसानों के लिया अब अपनी उपज बेचने के लिये एशिया का सबसे बड़ा बाजार भारत में ही बनाकर दे दिया है। जानकारी के लिए बता दे की हरियाणा के गन्नौर में बहुत जल्द फल, फूल, सब्जी और अनाजों का एकल बाजार किसानों को मुहैया भी करवाया जायेगा। भारत सरकार ने इस की पहल करते हुए 14 राज्यों के करोड़ों किसान को टेंशन फ्री होकर अपनी उपज बेचकर अच्छी आमदनी भी कमा सकेंगे। 

ALSO READ - भारत में यूरिया और DAP के रेट में हलचल, किसानों को अब इस रेट में मिलेगी 1 बोरी

सिंतबर होगी शुरुआत -

रिपोर्ट्स के अनुसार इसी साल 2022 के सिंतबर माह तक इस मंडी को किसानों के लिये खोल दिया जायेगा। बता दे की हरियाणा की इस मंडी की शुरुआत के लिये सरकार और प्रशासन की ओर से लगभग सभी औपचारिकतायें पूरी भी हो चुकी हैं। जिसके बाद कार्य प्रगति पर चल रहा है। करीब 8 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली मंडी में मुख्यरूप से बागवानी फसलें जैसे- फल, फूल, सब्जियों के साथ-साथ एवं डेयरी उत्पादों की भी बड़ी मात्रा में खरीदे-बेचे जा सकेंगे. 

सुविधाओं का बाजार -

- इस कृषि बााजार को सप्लाई चेन, कोल्ड स्टोरेज, वेयर हाउस, रेल परिवहन और ऑनलाइन मार्केटिंग की सुविधाओं से भी जोड़ा जायेगा.
- बाजार के अंदर ही किसानों और मंडी में काम करने वाले लोगों के लिये ठहरने, लोडिंग वाहनों की पार्किंग, व्यापारियों के लिये सुविधाजनक दुकानें और रेफ्रिजरेटर गाड़ियों का प्रबंधन भी होगा.
- इस मंडी में अंतर्राष्ट्रीय बाजार मानकों के अनुसार निर्यात के लिये भी कृषि जिंसों की खरीद-बिक्री की जायेगी.
- 2 करोड़ टन की क्षमता वाली इस मंडी में फल, फूल, सब्जियां, अनाज, डेयरी प्रॉडक्ट्स का व्यापार किया जा सकेगा.
- इस कृषि बाजार में मछलियों के लिए अलग से एयर कंडिशनिंग बाजार बनाया जायेगा

ALSO READ - इस राज्य सरकार ने बांस की खेती के किसानों की आय बढ़ाने के लिए इस शानदार योजना की शुरुवात, जानें पूरी डिटेल