सरसों खरीद को लेकर किसानों व पुलिस की बीच झड़प, जानें क्या है माजरा 
 

 

THE CHOPAL - भारत के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों गेहूं के साथ-साथ अब सरसों खरीद की प्रकिया चल भी रही है। मंडियों में बहुत बड़ी संख्या में किसान अपनी उपज लेकर पहुंच भी रहे हैं। इस बीच कई मंडियों से अव्यवस्थाओं की तस्वीरें भी सामने आई भी हैं। हरियाणा के रेवाड़ी से भी कुछ ऐसी तस्वीरें अब सामने आई हैं। इन तस्वीरों में खरीद मंडी गेट पर किसान और पुलिस के जवान धक्का-मुक्की करते हुए नजर भी आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें - केदारनाथ जाने का है प्लान तो देखें उत्तराखंड का ताजा मौसम अपडेट, IMD ने जारी किया ये अलर्ट

किसानों और पुलिस -

आपको बता दे की रेवाड़ी में किसान बंद कर दिए गए सरसों की खरीद को दोबारा शुरू करने के लिए मांग भी कर रहे थे. इस दौरान किसानों ने आनाज मंडी गेट पर ताला भी लगा दिया। आपको बता दे की किसानों ने जैसे ही ताला लगवाया पुलिस ने फिर से गेट खुलवा भी दिया. इस बीच  किसान और पुलिस के बीच धक्कामुक्की भी हो गई।  

सरसों की खरीदी हुई बंद

आपको बता दे की सरकार ने सरसों की खरीद की अंतिम तारीख राज्य भर में 15 मई तय की थी। हालांकि, 30 APRIL को ही रेवाड़ी में सरसों की खरीद को बंद भी कर दिया गया। बता दे की किसान सरसों की खरीद बंद होने का विरोध लगातार कर रहे थे। भारतीय किसान यूनियन चढूनी ने जिला प्रशासन के माध्यम से ज्ञापन सौंपकर 15 मई तक तो सरसों की खरीद की प्रकिया जारी रखने का अनुरोध भी किया था. प्रशासन ने किसानों की ये मांग भी नहीं मानी।  

मांग -

किसान नेता समय सिंह के अनुसार हमारे इलाके का नेतृत्व कमजोर भी है. किसान औने-पौने रेटों में सरसों बेचने को मजबूर भी है। हम किसानों की यह मांग है कि सरसों की खरीद अभी जारी रहे। MSP पर सरसों की खरीदी की जाए. इसकी मांग को लेकर SDM को किसानों ने ज्ञापन भी सौंपा भी है।