Cotton Seed : कॉटन का नया हाइब्रिड बीज तैयार, 17 साल हुआ शोध, मिलेगा ज्यादा रेशा और बंपर पैदावार

Cotton Farming : 17 वर्ष शोध के बाद कपास के हाइब्रिड बीज तैयार हो गए है।यह अपने गुणों की वजह से किसानों की आय को बढ़ा सकती है। इसे किसानों के बीच आने में अभी एक वर्ष का समय और लग सकता है क्योंकि मातृ बीज को अंतिम परीक्षण के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद भेजा गया है। हरी झंडी मिलते ही किसानों के लिए बीज उत्पादन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा चलिए आपको पूरी जानकारी बताते है।

 

The Chopal, Cotton Farming : किसान साथियों आपको बता दें की राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर से संबद्ध खंडवा कृषि महाविद्यालय एवं शोध संस्थान में कपास के हाइब्रिड बीज की नई किस्म तैयार की गई है। यह अपने गुणों की वजह से किसानों की आय को बढ़ा सकती है। इस किस्म को तैयार करने में कृषि विज्ञानियों को 17 साल का समय लगा। इसे किसानों के बीच आने में अभी एक वर्ष का समय और लग सकता है, क्योंकि मातृ बीज को अंतिम परीक्षण के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद भेजा गया है। वहां से हरी झंडी मिलते ही किसानों के लिए बीज उत्पादन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 

जिसके परिणाम आने के साथ ही किसानों के लिए बीज उत्पादन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। खंडवा कृषि कालेज के विज्ञानी डा देवेन्द्र श्रीवास्तव का कहना है कि इस हाइब्रिड बीज की पैदावार 20 क्विटंल प्रति हेक्टेयर होगी और इसके रेशे की लंबाई 32 मीटर अधिक होगी।

इसके पहले वर्ष 2006 में एक किस्म जेकेएचवाय-1 आई थी, उसके रेशे की लंबाई 28 मीटर थी और पैदावार 12 से 14 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। लेकिन उससे भी अच्छी बात यह है कि बाजार में निजी कंपनियों का एकाधिकार समाप्त होगा। क्योंकि कपास का हाइब्रिड बीजर निजी कंपनियां बेच रही हैं,जो किसानों को महंगे दाम पर उपलब्ध कराती हैं। यह सबकुछ ठीक रहा तो अगले साल सस्ते दाम पर कपास का हाइब्रिड बीज किसानों के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

रेशे की लंबाई और पैदावार अधिक होगी

खंडवा कृषि महाविद्यालय के विज्ञानी और शोधकर्ता डा. देवेंद्र श्रीवास्तव का कहना है कि इस हाइब्रिड बीज से पैदावार 20 क्विटंल प्रति हेक्टेयर तक होगी और इसके रेशे की लंबाई सामान्य से 32 प्रतिशत तक अधिक होगी। इसके पहले वर्ष 2006 में एक किस्म जेकेएचवाय-1 आई थी, उसके रेशे की लंबाई 28 प्रतिशत तक अधिक थी और उससे पैदावार 12 से 14 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होती है। इन फायदों के अलावा भी अच्छी बात यह है कि बाजार में निजी कंपनियों का एकाधिकार समाप्त होगा, क्योंकि कपास का बीटी हाइब्रिड बीज निजी कंपनियां महंगे दामों पर बेच रही हैं।

हाइब्रिड बीज का नाम- केएचएच-वीएस-1318-1

बीटी मतलब कई किस्म की मिलावट कर एक नई किस्म बनाना होता है। यह नान बीटी (शुद्ध किस्म) हाइब्रिड बीज है। अब सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल सस्ते दाम पर कपास का यह हाइब्रिड बीज किसानों के लिए उपलब्ध हो जाएगा। केएचएच-वीएस-1318-1 रखा है मातृ बीज का नाम 17 साल के शोध के बाद तैयार हुए इस हाइब्रिड बीज का नाम विज्ञानियों ने केएचएच-वीएस-1318-1 रखा है। पहले यह मध्य प्रदेश में खंडवा, खरगोन, बडवानी, धार आदि के किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा। देश के सभी हिस्सों में इसका उपयोग किया जा सकेगा।

रोगमुक्त होगी

कृषि विज्ञानी बताते हैं कि अच्छी बात यह है कि नई किस्म रोगमुक्त होगी इस पर कीट का प्रभाव कम होगा, जिससे कपास की फसल को मौसमी रोगों से मुक्ति मिल जाएगी। अभी कपास की फसल पर किसानों को रासायनिक उर्वरक का अधिक मात्रा में छिड़काव करना पड़ता है जिससे उसकी लागत बढ़ती है। जब कपास की पैदावार रोग मुक्त होगी या वह खुद रोगों से लड़ने में सक्षम होगी तो उर्वरक का छिड़काव किसानों काे नहीं करना पड़ेगा जिससे उनकी लागत घटेगी और बचत होगी।

राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अरविंद शुक्ला ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में कपास की नई किस्म की गुणवत्ता और उसकी पैदावार की जांच होगी। यदि सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही किसानों को हाइब्रिड बीज मिलेगा।

ये पढ़ें - Gurugram Jaipur हाइवे पर बनाए जाएंगे फ्लाईओवर और 2 अंडरपास, बिलासपुर वालों को फायदा