Crop Loss: मौसम की अलग तरह से किसानों पर मार, बारिश की कमी से रबी फसल हुई खराब, चिंता में किसान  

 

The Chopal, नई दिल्ली: देश के हिमाचल प्रदेश में लंबे समय से बारिश नहीं होने के चलते रबी फसलों को भारी नुकसान भी हुआ है. वही सबसे अधिक 2,857.78 लाख रुपये तक का नुकसान राज्य के हमीरपुर जिले में भी किसानों को हुआ है. राज्य के कृषि निदेशक राजेश कौशिक ने कहा कि जिन क्षेत्रों में किसान सिंचाई के लिए पूरी तरह से बारिश पर निर्भर भी रहते हैं, वे इलाके सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं.

Gold Price: आसमान से औंधे मुंह गिरे GOLD-चांदी के भाव, जाने आज के ताज़ा रेट

राज्य के क्षेत्रीय अधिकारियों की रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में अपर्याप्त/कम बारिश की वजह से 4,01,853 हेक्टेयर भूमि में से 85,538.20 हेक्टेयर रकबे में लगी फसल खराब हुई. पहाड़ी राज्य के पांच जिलों बिलासपुर, हमीरपुर, मंडी, शिमला और सिरमौर में रबी फसल को हुआ नुकसान 33 % तक है.

इस स्थिति पर कृषि विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि किन्नौर, लाहौल और स्पीति के जनजातीय क्षेत्रों को छोड़कर राज्य के 12 में से दस जिलों में फसल का अब तक 9,462 लाख रुपये तक का कुल नुकसान दर्ज हुआ है.

प्रवक्ता ने आगे कहा कि बाकि के पांच जिलों में फसल नुकसान 33 % से कम रहा. मौसम की सबसे अधिक मार बारिश पर निर्भर रहने वाले इलाकों पर भी पड़ी है. उन्होंने कहा कि बारिश की कमी के कारण गेहूं, जौ और मटर की फसल भी काफी प्रभावित हुई है. 

राजेश कौशिक ने फसलों को पूरी तरह से खराब होने से बचाने के लिए किसानों को कृषि विशेषज्ञों से सलाह लेने की राय भी दी है. राज्य में एक जनवरी से 28 फरवरी तक बारिश की कमी लगभग 36 % और एक मार्च से आठ मार्च तक लगभग 84 % तक देखी गई. वहीं दिसंबर, 2022 में बारिश की कमी लगभग सौ % तक रही थी. 

Rajasthan News: राजस्थान रोडवेज फिर शुरू करेगी ग्रामीण बस सेवा, 428 बसों से 2700 पंचायतें जुड़ेंगी, देखे सभी गांवों की लिस्ट