Drone Subsidy : किसानों की हुई मौज, अब ड्रोन खरीदने पर मिलेंगी बंपर सब्सिडी
 

भारत सरकार ने कृषि में नई तकनीकों का उपयोग करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं। योजनाओं में से एक है किसानों को ड्रोन खरीदने पर अनुदान देना।
 
 

Subsidy on Drone : भारत सरकार ने कृषि में नई तकनीकों का उपयोग करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं। योजनाओं में से एक है किसानों को ड्रोन खरीदने पर अनुदान देना।

किसानों को इस योजना के तहत ड्रोन खरीदने पर 50% तक की सब्सिडी मिल सकती है। यह सब्सिडी एससी, एसटी और छोटे और सीमांत किसानों के लिए 5 लाख रुपये तक है। कृषि विश्वविद्यालयों और कृषि प्रशिक्षण संस्थानों को प्रति ड्रोन 10 लाख रुपये की सब्सिडी मिल सकती है। कृषि ड्रोन की लागत का 75% तक की सब्सिडी किसान उत्पादक संगठनों को मिल सकती है।

ड्रोन कीटनाशकों के छिड़काव से किसानों को कई लाभ मिलते हैं। इससे समय और मेहनत बचती है। कीटनाशकों को अधिक सटीकता से छिड़क सकते हैं, जिससे फसलों को नुकसान नहीं होता। इसके अलावा, ड्रोन से कीटनाशकों का छिड़काव किसानों की सेहत पर कोई असर नहीं डालता है। आप किसान हैं और ड्रोन खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने जिले के कृषि विकास अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। यहां आप इस योजना की जानकारी पाएंगे।

ये पढ़ें - UP के इन 2 जिलों के लिए ख़ुशखबरी, बनेगी नई रेलवे लाइन एवं ये स्टेशन बनाया जाएगा जंक्शन