हरी मिर्च की खेती से किसानों को 6 गुना तक मुनाफा, इस तरह से करेंगे खेती तो बढेगा अच्छा उत्पादन

Chilli Cultivation :कम लागत में अधिक मुनाफे की खेती करने वाले किसानों के लिए यह फसल होगी फायदे का सौदा। केवल 90 दिनों में लागत का 6 गुना कर कर देती है यह फसल। मिर्च की खेती किसानों से किसानों की हो रही बल्ले बल्ले। फसल की मंडी पहुंचती होती है नगद धाँसू कमाई। 

 

The Chopal, Chilli Cultivation : भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के जिले फर्रुखाबाद में काफी किसान कर रहे मिर्च की खेती मिर्च की खेती करके किस उठा रहे अच्छा। मिर्च की खेती किसानों के जीवन में बोल रही कमाई का मिठास। मिर्च की खेती नाम मात्र लागत से करके अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

जिस तरह फरुखाबाद जिले की मिट्टी मिर्च की खेती के लिए अच्छी मानी जाती है. जमीन मे पानी की निकासी सही होने केकारण मिर्च के खेती कम लागत में जल्दी पक कर तैयार हो जाती है. मिर्च का पोधा लगाने के बाद कई बार फल लगता है जिस वजह से अच्छी कमाई होती है. इसलिए किसान गेहू की कटाई करते ही इन दिनों किसान मिर्च की अनेकों वेरायटी तैयार करके बेच रहे हैं.

कमालगंज क्षेत्र के महमदपुर निवासी एक युवा किसन ने बताया उन्होंने इस समय पर सुईया मिर्च के पौधे अपने खेत में लगाए हैं, सुईया मिर्च यह प्रजाति केवल 90 दिन में तैयार हो जाती है और दो महीने तक फल देती है.

इसमें मुख्य रूप से एक बीघा में 10 से लेकर 15 हजार रुपए तक की लागत आ जाती है. लेकिन एक बार फसल तैयार होने के बाद 50 से 60 हजार रुपए की कमाई आसानी से हो जाती है.

किसान ने अपने खेतों में प्लास्टिक के पाइप लगा रखे हैं. जो हर पौधे की जड़ तक टपक पद्धति द्वारा पानी पहुंचाते हैं. जिससे खेत में अत्यधिक खतपतवार भी नहीं होता है. वहीं दूसरी ओर पौधे को पर्याप्त मात्रा में पानी भी मिल जाता है. जिसके कारण फसल की पैदावार भी बढ़ जाती है.

किसान ने बताया मिर्च के पौधे की जो पत्तियां होती हैं, उनको वह निकालकर जैविक खाद में मिलाकर खेत में डालते हैं. जिससे कीटाणु भी नष्ट होते हैं. इसके पौधे की लकड़ियों को वह इंधन के कार्य में प्रयोग करते हैं. वहीं मिर्च के पत्तियों को वह प्रयोग में लेते हैं. जिससे इनके खेतों की उर्वरक क्षमता भी बढ़ती है.