Sarkari Yojana: किसानों को महंगी सब्जियों की खेती पर सरकार दे रही हैं 75 फीसदी सब्सिडी, यहाँ से करे आवेदन
 

Sarkar Yojana:सब्जी विकास योजना (2023-24) के तहत महंगी सब्जी बिचड़ों की बिक्री के लिए पटना, मगध और तिरहुत प्रमंडल के सभी जिलों में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 10 अक्टूबर से आवेदन करना शुरू हो गया है।

 

Sarkari Yojana: केंद्रीय और राज्य सरकारों ने किसानों की आय को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। सरकार किसानों को पारंपरिक फसलों के अलावा फल, फूल और सब्जियों की खेती करने का भी प्रोत्साहन दे रही है। नकदी फसल है। इसलिए बिहार सरकार ने सब्जी विकास योजना (2022-23) को किसानों के लिए बनाया है। राज्य सरकार इस योजना के तहत महंगी सब्जियों की खेती करने के लिए अनुदान देगी।

ये भी पढ़ें - राजस्थान में बदल रहा मौसम का मिजाज, इस दिन बरसेंगे बदरा 

10 अक्टूबर से आवेदन कर सकते हैं

बिहार कृषि विभाग ने इस बारे में ट्वीट किया है। कृषि विभाग ने ट्वीट में कहा कि पटना, मगध और तिरहुत प्रमंडल के सभी जिलों में महंगी सब्जी बिचड़ों के वितरण के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। 10 अक्टूबर से आवेदन करना शुरू हो गया है।

खेत का नाम

सब्जी विकास योजना (2023-24) के तहत ब्रोकली, कलर कैप्सिकम, बीज रहित खीरा और बीज रहित बैंगन की खेती पर सब्सिडी दी जाएगी।

अलग-अलग प्रकार की सब्जी की खेती करने के लिए सरकार इस योजना के तहत सब्सिडी देगी। इस योजना में सरकार 75% तक का अनुदान देगी। सरकार 10 रुपये की सब्जी के 75 प्रतिशत, या 7.5 रुपये प्रति बिचड़ा, देगी।

आवेदन कौन कर सकता है

इस योजना का लाभ सिर्फ बिहार राज्य के किसानों को मिलेगा। वह एक निश्चित जिले का किसान होगा जो सब्जी की खेती करना चाहेगा। संबंधित जिला के सहायक निदेशक उद्यान से अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 

ऑनलाइन आवेदन करें

Horticulture.bihar.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर सब्जी विकास योजना 2023-24 के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। http://horticulture.bihar.gov.in के कार्यक्रमों का लाभ उठाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। Dashboard पर, सब्जी विकास योजना के लिंक पर जाकर आवश्यक जानकारी भरकर आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - दिल्ली में इस तारीख को होगी भारी बारिश? इन राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज