अगर जमीन हैं बाप के नाम तो क्या बेटे को मिलेगा PM किसान योजना का फायदा, जाने नियम

 

THE CHOPAL - PM किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद भी दी जाती है। आपको बता दे की उनके खाते में ये राशि हर 4 माह के अंतराल पर 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपये करके डीबीटी के जरिए से भेजी भी जाती है। फिलहाल, किसानों के खाते में अबतक 13 किस्ते ट्रांसफर भी की जा चुकी है। आपको बता दे की लेटेस्ट अपडेट के अनुसार 14वीं किस्त मई-जून माह में जारी की जा सकती है.

ALSO READ - Sarkari Naukri: गहलोत सरकार का बेरोजगारों के लिए बड़ा तोहफा, कल से खुलेगा राजस्थान में भर्तियों का पिटारा

मिलेगा लाभ?

अगर किसी व्यक्ति जिसके नाम पर खुद का खेत भी नहीं है लेकिन वह अपने पिता के नाम पर मौजूद खेत को जोतता भी है तो उसे PM किसान का लाभ भी नहीं मिलेगा। आप की जानकारी के लिए बता दे की उसे वह जमीन अपने नाम से कराने के बाद ही इसका लाभ ले सकेगा। परिवार का एक ही सदस्य केवल इस योजना के माध्यम से इस योजना का लाभ ले सकता है। आपको बता दे की अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन लेकर खेती कर रहा हैं तो भी उसे भी PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा। बता दे की PM किसान योजना के माध्यम से खुद के नाम जमीन होना जरूरी भी है। आपको बता दे की सभी संस्थागत भूमि धारक भी इस योजना के दायरे में नहीं आएंगे। 

ALSO READ - जयपुर: राजस्थान में अशोक गहलोत ने खेला बड़ा मास्टरस्ट्रोक, CM ने खुद संभाला रखा हैं मोर्चा

बता दे की सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी होने पर भी इस योजना के लाभ के दायरे में भी नहीं आएंगे। आप की जानकारी के लिए बता दे की डॉक्टर,आर्किटेक्ट्स, सीए,इंजीनियर और वकील जैसे प्रोफेशनल्स को भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा।