Miyazaki Mango: एक किलो आम की क़ीमत 2.7 लाख रुपए, किसान ने उगाया विश्व का सबसे महंगा आम

मियाजाकी आम की सबसे ज्यादा खेती जापान में होती है. हालांकि, धीरे-धीरे अब इसकी खेती भारत में भी शुरू हो गई है. इस आम का असली नाम ताईयो - नो - टोमागो है. . ये आम दिखने में काफी खूबसूरत होता है.
 

Miyazaki Mangoes: हमारे देश में आम की बहुत सारी वैरायटियों का उत्पादन होता है लेकिन 1 वैरायटी ऐसी है जिसकी क़ीमत जानकार हैरान रहा जायेंगे आप, ज़ी हाँ यह आम 2.7 लाख रूपये प्रति किलो तक बिकता है. झारखंड के जामताड़ा के अंबा गांव के रहने वाले अरिंदम चक्रवर्ती और अनिमेष चक्रवर्ती ने विश्व के सबसे महंगे आम मियाजाकी को सफलता पूर्वक उगाया है. 

विशेषज्ञों का कहना है कि ये आम जब पूरी तरह से पक जाता है तो इसका वजन 900 ग्राम तक पहुंच जाता है. साथ ही इसका रंग हल्का लाल और पीला हो जाता है और इसकी मिठास भी सबको अपनी तरफ आकर्षित करती है. 

अरिंदम चक्रवर्ती और अनिमेष चक्रवर्ती ने अपने बाग में इस आम के 7 पेड़ लगा रखें हैं. इनमें से 3 पेड़ों पर फल लगा हुआ है. मियाजाकी आम की सबसे ज्यादा खेती जापान में होती है. हालांकि, धीरे-धीरे अब इसकी खेती भारत में भी शुरू हो गई है. इस आम का असली नाम ताईयो - नो - टोमागो है. . ये आम दिखने में काफी खूबसूरत होता है.

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में ये आम 15 सौ रुपए प्रति पीस खरीदा जाता है. साथ ही अपने औषधीय गुणों के चलते वैश्विक बाजार  में ये आम ढाई लाख रुपये किलो तक बिकता है. इसमें अन्य आमों के मुकाबले रेशे बिल्कुल नहीं पाए जाते हैं.  इस आम को एग ऑफ सन यानी सूर्य का अंडा भी कहा जाता हैं. 

अरिंदम बताते हैं कि उन्हें बागवानी का शुरू से शौक है.  उनके पास 2000 पौधों का बागान है. उनके पास सिर्फ मियाजाकी ही नहीं बल्कि विश्व के कई देशों में उगाए जाने वाले महंगे आमों का कलेक्शन है. कुछ सालों पहले मध्य प्रदेश के जबलपुर में इस आम की खेती की खबरें आई थी.

Also Read: राजस्थान में प्री-मानसून का दौर शुरू, इन 7 जिलों में बारिश की संभावना