किसानों की हुई अब बल्ले-बल्ले, सरकार का बड़ा फैसला लोन का कर्जा होगा माफ, जाने कहा करे आवेदन

 

THE CHOPAL: MP के किसानों के लिए बहुत बड़ी खबर भी है। बता दे की CM शिवराज सिंह चौहान किसानों के लिए सबसे बड़ी योजना 'CM कृषक ब्याज माफी योजना 2023' लागू करने भी जा रहे हैं। इससे प्रदेश के 11 लाख से अधिक किसानों को फायदा भी होगा। देश के 11 लाख से ज्यादा किसानों की ₹2,123 करोड़ की ब्याज राशि माफ भी होगी। 

ब्याज की राशि भरेगी सरकार

CM शिवराज ने यह कहा, हमारे जो किसान भाई फसल लोन के डिफॉल्टर भी हो गए हैं और खाद-बीज भी नहीं उठा पा रहे हैं, हम उनका ब्याज अब माफ करने की योजना भी लाये हैं।  इन किसान भाइयों के ब्याज की राशि सरकार खुद भरेगी। आपको बता दे की इस योजना की शुरुआत CM शिवराज सिंह चौहान अपने सागर दौरे में भी करेंगे। इसके माध्यम से सरकार प्रदेश के करीब 11 लाख 19 हजार किसानों के कर्ज का ब्याज माफ भी करेगी। 

ये भी पढ़ें - सरसों खरीद को लेकर किसानों व पुलिस की बीच झड़प, जानें क्या है माजरा

आवेदन

आज से किसानों से CM कृषक ब्याज माफी योजना 2023 के आवेदन भरवाए भी जाएंगे।  इसके बाद आवेदनों की जांच भी होगी और माह के अंत तक बैंकों में राशि ट्रांसफर भी कर दी जाएगी। आपको बता दे की 26 मई को समितियों के माध्यम से किसानों को डिफॉल्ट मुफ़्त सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.कृषकों के लिये योजना की आखरी तिथि 30 नवम्बर 2023 रखी भी गई है। 

ये भी पढ़ें - हरियाणा में शराब पीने वाले कर्मचारियों की हुई मौज, दफ़्तरों में ही छलका सकेंगे जाम, क्या है सरकार का नया प्लान?

ब्याज होगा माफ

इस योजना के माध्यम से जिला सहकारी केंद्रीय बैंको से संबद्ध प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के ऐसे कृषक जिन पर 31 MARCH 2023 की स्थिति में मूलधन एवं ब्याज सहित कुल 2 लाख रुपये देना बाकी हैं और जो डिफाल्टर भी हैं.