Ownership: अब 11 हजार से अधिक किसानों को मिलगी जमीन की रजिस्ट्री, मिलेगा जमीन का मालिकाना हक

 

THE CHOPAL- पंजाब में 11,200 से ज्यादा किसानों को 4 हजार एकड़ से ज्यादा जमीन का मालिकाना हक मिलने का रास्ता साफ भी हो गया है। आपको बता दे की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने इस सिलसिले में पंजाब विधानसभा द्वारा पारित विधेयक को मंजूरी भी दे दी है। आपको बता दे की अब उचित मुआवजा देकर उन्हें जमीन का मालिकाना हक मिल भी जाएगा। इससे संबंधित विधेयक को पंजाब विधानसभा ने 2020 में पारित किया था। उस वक्त राज्य में कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार भी थी।

ALSO READ - पंजाब नेशनल बैंक का हैरान करने वाला फरमान जारी, ग्राहक द्वारा इस काम के बाद बैंक की नही होगी कोई जिम्मेवारी

एक अधिकारी ने यह कहा कि यह कानून जमीन जोतने वाले ऐसे किसानों को सशक्त भी करेगा, जिनमें से ज्यादातर समाज के आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग से भी आते हैं। ये किसान सदियों से जमीन के छोटे-छोटे टुकड़ों पर काबिज हैं और पीढ़ी-दर-पीढ़ी उत्तराधिकार के माध्यम उन्हें इस पर अधिकार प्राप्त होता है।


कृषि निवेश को मिलेगा बढ़ावा-

आपको बता दे की चूंकि जमीन की रजिस्ट्री उनके नाम नहीं है, इसलिए इसके नाम पर वित्तीय संस्थानों से न तो उन्हें कर्ज मिलता है और न ही प्राकृतिक आपदा में कोई राहत मिलती है। अब उन्हें अन्य जमीन मालिकों की तरह सारे लाभ प्राप्त होंगे। यह अधिनियम कृषि सुधार से जुड़ा कदम है। इससे कृषि क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा मिलेगा और उत्पादकता भी बढ़ेगी। काश्तकारों के कुछ वर्गों को उनकी जमीन का स्वामित्व मिल गया था, लेकिन कई अन्य वर्ग इससे वंचित थे।

ALSO READ - Gold Price: आसमान से औंधे मुंह गिरे GOLD-चांदी के भाव, जाने आज के ताज़ा रेट