महाराष्ट्र के इस किसान ने उगाया 750 ग्राम वजनी प्याज, तरीका देख कर हर कोई हैरान

 

THE CHOPAL - भारत के महाराष्ट्र में इन दिनों सांगली के रहने वाले एक किसान हनुमंत शिरगावे अपनी प्याज की फसल को लेकर सुर्खियों में भी हैं। उन्होंने अपने खेत में गन्ने के साथ-साथ प्याज की भी फसल भी लगाई थी। प्याज के तैयार हो जाने के बाद जब उसे जमीन से निकाला तो पाया कि ये प्याज सामान्य आकार से काफी अधिक बड़े हैं। 

किसान के अनुसार -

हनुमंत शिरगावे के अनुसार प्याज लगाने के 2, 3 महीने बाद जब प्याज खुदाई की गई तो एक-एक प्याज का वजन 750 से 800 ग्राम पाया गया। पहले उनको लगा कि एक या दो प्याज का आकार ही बढ़ गया होगा। लेकिन जब फिर उन्होंने 20-25 प्याज की जमीनें खोदी, सबके आकार एक समान ही दिखे। जबकी प्याज के मूल्यों में लगातार गिरावट भी आ रही है। ऐसे समय में हनुमंत शिरगावे में उगाए गए प्याज के भार की क्षेत्र में खूब चर्चा भी हो रही है। लोग किसान हनुमंत के इस कमाल से हैरान भी हैं। आपको बता दे की आसपास के क्षेत्र के साथ-साथ दूर-दूर से किसान प्याज के वजन को देखने और उसके बारे में जानने के लिए आ भी रहे हैं।  

ALSO READ - राजस्थान के भरतपुर जिलें में बिना पानी के गेहूं की खेती, वजह करेगी आपको हैरान

प्याज के मूल्यों में आई भारी गिरावट -

आपको बता दें कि प्याज की कीमतें इस समय काफी गिर गई हैं। बता दे की एक क्विंटल प्याज का 500 रुपये तक पहुंच भी  गया है। महाराष्ट्र में प्याज के दाम 4 साल के निचले स्तर पर भी हैं। पिछले 3 साल से प्याज औसतन 2,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बिक भी रहा है। बता दे की इस साल की शुरुआत में लासलगांव बाजार में 11 लाख 62000 क्विंटल लाल प्याज की आवक भी हुई थी। उस वक्त प्याज का औसत भाव 1392 रुपये प्रति क्विंटल भी था। FEB महीने में प्याज के रेट में लगभग  800 रुपये से अधिक की गिरावट आई है। इस समय बाजार में प्याज का रेट अब गिरकर 500 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है।

ALSO READ - Nitin Gadkari :सरकार ने एक्सप्रेसवे, नैशनल हाइवे को लेकर दिए नए निर्देश, गाड़ी मालिक हो जाएँ सावधान, जाने पूरी अपडेट