इस सब्जी के लिए नहीं पड़ेगी जमीन की जरूरत, उगती है पानी में, औषधीय गुणों से है भरपूर
 

सब्जियां आम तौर पर जमीन में उगती हैं, लेकिन राजस्थान में कुछ सब्जियां पानी में उगती हैं न कि जमीन में। हाल ही में बीकानेर के सब्जी बाजार में पानी में रहने वाली कमल ककड़ी आई है।
 

The Chopal - सब्जियां आम तौर पर जमीन में उगती हैं, लेकिन राजस्थान में कुछ सब्जियां पानी में उगती हैं न कि जमीन में। हाल ही में बीकानेर के सब्जी बाजार में पानी में रहने वाली कमल ककड़ी आई है। इस सब्जी को खाने से कई लाभ हैं। राजस्थानी और पंजाबी लोग इस सब्जी को खाते हैं। यह सब्जी कमल की जड़ भी कहलाती है। इस कमल की जड़ ही कमल बनाती है। राजस्थानी लोग इस सब्जी को सुखाकर देशी रूप से खाते हैं, जबकि पंजाबी लोग इसे गीली रूप में खाते हैं।

ये भी पढ़ें - Edible Oil Price : खाने के तेल में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है आज के ताजा भाव 

बूढ़े दुकानदार कहते हैं कि पंजाबी लोग भेह नाम से जानते हैं। इसे कमल ककड़ी भी कहते हैं। सांगरी सब्जी इसे खाते हैं। दिल्ली, कोटा और जयपुर से सब्जी आती है। यह 100 रुपये प्रति किलो बेच रहे हैं। इसे सुखाकर सब्जी भी बनाते हैं। इस सब्जी की अवधि चार महीने तक रहती है। इसकी बिक्री इन दिनों बढ़ी है। इस सब्जी को खाने में बहुत स्वाद मिलता है।

ये भी पढ़ें - Rice Export : भारत ने इस देश को करेगा 75,000 टन चावल चावल एक्सपोर्ट 

इस सब्जी को खाने से कई लाभ मिलते हैं

वे कहते हैं कि इस सब्जी को खाने से कई लाभ मिलते हैं। सांगरी की सब्जियां में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और अधिक फाइबर होता है। यह मस्तिष्क की नस रिसेप्टर्स से भी जुड़ता है। जो भी सिरदर्द, तनाव और चिड़चिड़ापन को कम करने में मदद करता है। यह सब्जी भी बालों और स्किन को चमकती है। यह विटामिन बी और सी से भरपूर है। इसके अलावा, यह पाचन शक्ति को बढ़ाता है और वजन कम करता है।