WHEAT: गेहूं के मूल्य पर नियंत्रण के लिए भारत सरकार का बड़ा फैसला, ई-ऑक्शन के छठे चरण के जरिए होगी गेहू की ब्रिकी  
 

 

THE CHOPAL (नई दिल्ली) - सरकारी कंपनी FCI ई-ऑक्शन के अब छठे चरण में थोक उपभोक्ताओं को 10.13 लाख टन गेंहू की बिक्री भी करेगी। आपको बता दे की ई-ऑक्शन आज बुधवार को होगा और इसे भारत सरकार की ओर से गेहूं और आटे की मूल्यों पर लगाम लगाने की कोशिश के रूप में भी देखा जा रहा है। आपको बता दें, भारत केंद्र सरकार ने मूल्यों को काम करने के लिए लगभग 50 लाख टन तक गेहूं अब खुले बाजार में बिक्री करने की घोषणा भी कर चुकी हैं। आपको बता दे की इसमें से करीब 45 लाख टन आटा मिलों के साथ थोक उपभोक्ताओं के लिए भी  निर्धारित किया है।

ALSO READ - राजस्थान में एक बार फिर आंधी-तूफान के साथ ओलावृष्टि अलर्ट जारी, जाने अपडेट

गेहूं की बिक्री -

भारतीय खाद्य निगम (FCI) ने अब तक आयोजित 5 दौर के ई-ऑक्शन में थोक उपभोक्ताओं को अब तक 28.85 लाख टन गेहूं बेचा भी है। अधिकारी के अनुसार अब खुले बाजार में गेहूं की बिक्री से भारत देश में गेहूं और आटे की मूल्यों में कमी लाने में मदद भी मिली है। इससे आम जनता के लिए गेहूं और आटा खरीदना अब सस्ता भी हो गया है।

छठें दौर में होगी 10 लाख टन से ज्यादा गेहूं की होगी बिक्री -

समाचाार एजेंसी पीटीआई ने एक वरिष्ठ आधिकारी के अनुसार इस बार गेहूं और आटे की ई-ऑक्शन में सरकार, थोक उपभोक्ताओं को करीब 10.13 लाथ टन तक गेहूं की बिक्री के लिए पेश भी करेगी और ये ई-ऑक्शन 15 MARCH को आयोजित भी किया जाएगा। ये गेहूं FCI के देशभर में मौजूद लगभग 620 डिपो में उपलब्धभी है।आपको बता दे की गेहू की पहली वाली नीलामी में करीब 9.13 लाख टन तक 2,474 रुपये प्रति क्विंटल ,गेहू की दूसरी नीलामी के तहत लगभग 3.85 लाख टन तक करीब 2,338 रुपये प्रति क्विंटल, वही 3 नीलामी में लगभग  5.07 लाख टन गेहू तक करीब 2,173 रुपये व चौथी नीलामी में गेहू करीब  5.40 लाख टन  2,193.82 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बेचा भी गया था। पांचवी नीलामी में सरकार ने गेहूं की नीलामी करीब 2,197.91 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बेचा भी गया।

ALSO RAED - Digital Rajasthan: राजस्थान रोडवेज हुई डिजिटल, सीधे बस में ऑनलाइन पेमेंट से हुआ टिकट सिस्टम, इन जिलों में शुरू की सेवा

बेचा गया था 5.39 लाख टन के करीब गेहूं -

आपको बता दे की लास्ट ई-ऑक्शन में FCI के तहत 5.39 लाख टन गेहूं थोक उपभोक्ताओं और आटा मिलों के लिए  बेचा भी गया था। आप की जानकारी ये गेहूं ओपन मार्केट सेल स्कीम के माध्यम से बेचा भी जा रहा है।