आपका खाली प्लॉट करवाएगा आपकी मौज, बस रखें सुबह-शाम ध्यान
 

ये खबर आपके लिए है अगर आपके पास एक खाली जगह है। खाली जगह पर सब्जी उगाकर पैसा बचा सकते हैं। हम आज आपको खाली पड़े प्लॉट में किस तरह की सब्जियां उगाकर बहुत पैसा बचा सकते हैं। इन फसलों को लगाने में मेहनत कम लगती है और मुनाफा अच्छा होता है.
 

The Chopal : खीरा, बैंगन, पत्ता गोभी, टमाटर और पालक को एक खाली पड़े प्लॉट में लगा सकते हैं। ये फसलें कम देखभाल में उच्च उत्पादन देती हैं। इन फसलों को उगाने के लिए आपको सिर्फ सुबह-शाम पानी देना चाहिए और कुछ देखभाल करना चाहिए। इन फसलों को उगाने से पहले मिट्टी की जांच करनी चाहिए। आप भी मिट्टी में क्या पोषक तत्व हैं पता कर सकते हैं। आप उर्वरक भी मिट्टी में मिलाकर उसे तैयार कर सकते हैं। फिर पौधे या फसलों के बीज मिट्टी में डालें।

ये पढ़ें - UP के 6 जिलों में बसाएं जाएंगे नए शहर, योगी सरकार ने जारी किया सीड कैपिटल

इसके अलावा इन फसलों को नियमित रूप से पानी देना चाहिए। यदि आपके क्षेत्र में बारिश नहीं होती, तो आपको हर दिन पानी देना होगा। फसलों को कीटों और बीमारियों से बचाने के लिए खास ध्यान देना चाहिए। यदि आप इन सभी बातों को ध्यान में रखते हैं, तो आप खाली जगह पर अच्छी फसल उगा सकते हैं और इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

ये कुछ विशिष्ट सुझाव हैं

फसलों को उगाने से पहले ज़रूर मिट्टी की जांच करें। इससे आप मिट्टी में मौजूद पोषक तत्वों का पता चलेगा। फसलों या पौधों के बीज लगाने से पहले मिट्टी में उर्वरक मिलाएं। इससे फसलों की शुरुआत अच्छी होगी। फसलों को बार-बार पानी दें।

ये पढ़ें - Bihar में बनाए जाएंगे 6 नए एक्सप्रेसवे, 38 जिलों को होगा तगड़ा लाभ