राजस्थान के इस जिले में फ्री बिजली के बाद भी अब भरने होंगे बिल, जानें सरकार का नया आदेश

 

THE CHOPAL - गहलोत सरकार की ओर से घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को भले ही 100 यूनिट तक मफ़त बिजली की घोषणा भी की गई हो। लेकिन,आपको बता दे की  पुराने बिजली के बिलों का अधिभार फ्यूल चार्ज के रूप में चुकाना भी ही होगा. आने वाले JUNE के माह के बिजली के बिल में अब 52 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल चार्ज उपभोक्ताओं से वसूला भी जाएगा। जयपुर डिस्कॉम की ओर से यह निर्देश जारी किए गए हैं. हालांकि, 50 यूनिट तक मुफ़्त बिजली एवं कषि कनेक्शन उपभोक्ताओं को यह फ्यूल चार्ज भी नहीं देना होगा। आपको बता दे की जयपुर डिस्कॉम की ओर से MAY माह के बिजली बिल में उपभोक्ताओं से 45 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल चार्ज वसूला भी  गया था.

राज्य सरकार -

आपको बता दे की कनेक्शन पर बिजली बिल मुफ़्त करने और इन दिनों राजस्थान महंगाई राहत शिविरों के बिजली बिल में फ्यूल चार्ज वसूलने को लेकर आरोप-प्रत्यारोप भी लगे।  इसके बाद भी जयपुर डिस्कॉम ने आगामी JUNE महीने के बिजली बिल में 52 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल चार्ज वसूलने के आदेश भी दिए हैं.

फ्यूल चार्ज

आपको बता दे की जयपुर डिस्कॉम के एससी जौहरी लाल मीणा के अनुसार हर 3 माह का ईंधन अधिभार के रूप में फ्यूल चार्ज वसूला भी जाता है। बता दे की बिजली निगम यह राशि गहलोत सरकार को भी देता है। 

पिछले वर्ष का ईंधन -

जयपुर डिस्कॉम की ओर से साल  2022 के OCT से दिसम्बर महीने में रहा ईंधन अधिभार को JUNE के बिजली बिल में वसूला भी जाएगा. इससे पूर्व मई माह के बिजली बिल में साल 2022 के मई से JULY का ईंधन अधिभार 45 पैसे प्रति यूनिट की दर से फ्यूल चार्ज वसूला भी गया था।