नागौर ने रचा इतिहास एक साथ 3 प्रतिभाओं का UPSC में चयन, ढाणी में रह कर की पढ़ाई

 

Nagaur: नागौर जिले में यूपीएससी परीक्षा में एक साथ प्रतिभाओं का चयन हुआ है. तीन प्रतिभाओं में 2 बेटियां हैं. नागौर जिले के मेड़ता की मुदिता ने 381वी रैंक हासिल की. वहीं परबतसर के दडिया की ढाणी के प्रेमसुख दडिया ने 486वीं रैंक हासिल की. वहीं मूण्डवा के खुडखुडा गांव की मैना खुड़खुड़िया ने 613वीं रैंक हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है. 

मैना एक सामान्य किसान परिवार की बेटी है. मैना के परिवार में कोई ज्यादा पढ़ा लिखा नहीं है. उच्च माध्यमिक तक की शिक्षा मैना के पैतृक गांव खुड़खुड़ा में ही एक निजी विद्यालय डीडीएस गुरूकुल उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुई. इसी विद्यालय में पढ़ते हुए मैना ने 2013 में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड़ की दसवीं परीक्षा में 96 प्रतिशत अंक प्राप्त करते हुए राज्य मैरिट में 10 वां स्थान प्राप्त किया था और जिले में प्रथम स्थान हासिल किया.

किसान परिवार की बेटी

नागौर मूण्डवा उपखंड के खुडखुडा गांव के किसान परिवार की मैना खुड़खुड़िया ने यूपीएससी में हासिल की 613 वीं रैंक नागौर जिले के ग्रामीण किसान परिवार की मैना खुड़खुड़िया ने अपनी मेहनत और प्रतिभा के बल पर एक बार फिर परचम लहराया है. मंगलवार को युपीएससी द्वारा जारी परीक्षा परिणाम में जब मैना खुड़खुड़िया का नाम आया तो आस-पास एवं परिचितों में खुशी की लहर दौड़ गई. मैना खुड़खुड़िया का 613 वीं रैंक के साथ चयन हुआ है. 

मेधावी छात्रा रही है मैना 

मैना उच्च माध्यमिक परीक्षा में भी विज्ञान संकाय से 94 प्रतिशत अंक प्राप्त किये थे. इस दौरान मैना खुड़खुड़िया कई बार जिला स्तर पर भी सम्मानित हो चुकी है. 2015 से जयपुर में रहते हुए आगे की तैयारी मैना खुड़खुड़िया ने उच्च माध्यमिक उत्तीर्ण करने के पश्चात आगे की पढ़ाई के लिए प्रदेश की राजधानी जयपुर मै रहते हुए बीएससी करने लगी. मैना का प्रारम्भ से सिविल सर्विसेज में जाने का सपना था. अपने सपने को साकार करने के लिए मैना बीएससी करने के साथ साथ सिविल सर्विसेज की तैयारी में भी जुटी हुई थी. 

Also Read: फ्रीज और मटके को फैल करेगा ठंडे पानी का यह साधन, जानिए