राजस्थान में पेट्रोल पम्प रहने वाले है दो दिन तक बंद, सरकार बचा सकती है लाखों लोगों को परेशानी से
 

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की ओर से राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर वैट कम की मांग के चलते दो दिन पेट्रोल पम्प बंद रखे जाने वाले है। इसके बाद भी वैट कम नहीं किया तो एसोसिएशन ने अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी मिली है।
 

कोटा. राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की ओर से राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर वैट कम की मांग के चलते दो दिन पेट्रोल पम्प बंद रखे जाने वाले है। इसके बाद भी वैट कम नहीं किया तो एसोसिएशन ने अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी मिली है। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने राजस्थान में पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की मांग को लेकर कदम उठाया है। इस मांग को साकार करने के लिए, एसोसिएशन ने दो दिनों के लिए पेट्रोल पम्पों को बंद करने का फैसला लिया है। इसके पश्चात्, अगर वैट कम किया नहीं जाता है, तो एसोसिएशन ने अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी है।

ये भी पढ़ें - 13 वर्ल्डकप में 19 राज्यों के खिलाड़ी, इस राज्य के सबसे ज्यादा 42 खिलाड़ी वर्ल्डकप खेले

पेट्रोल पम्प चालकों की समस्या

कोटा पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष तरूमीत सिंह बैदी ने बताया कि राजस्थान में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर अन्य पड़ौसी राज्यों से अधिक है, जिसके कारण पेट्रोल 13 रुपए और डीजल 10 रुपए महंगा है। इसके परिणामस्वरूप, राजस्थान के लोग पड़ौसी राज्यों से पेट्रोल और डीजल खरीद रहे हैं, जिससे राजस्थान के पेट्रोल पम्प संचालकों की बिक्री में कमी हो गई है।

सरकार के अविवेकपूर्ण निर्णय

वैट कम करने की मांग को लेकर पहले भी राज्य सरकार से कई बार आग्रह किया गया, लेकिन सरकार इस पर ध्यान नहीं देने का आरोप है। यह समस्या अपने स्थानीय पेट्रोल पम्प चालकों के लिए गंभीर रूप से प्रभावित कर रही है और उन्हें अपने व्यवसाय को चलाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

हड़ताल की चेतावनी

इस संदर्भ में, तरूमीत सिंह बैदी ने बताया कि वैट कम करने की मांग को लेकर 13 और 14 सितंबर को पेट्रोल पम्पों को सुबह 10 से शाम 6 बजे तक बंद रखा जाएगा। इसके पश्चात्, अगर सरकार वैट कम नहीं करती है, तो 15 सितंबर से राजस्थान में पेट्रोल पम्पों की अनिश्चितकालीन हड़ताल आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें - जनगणना ना होने से छिन रहा 14 करोड़ लोगो का अधिकार, कांग्रेस का सरकार से सवाल 

वैट की दर (प्रतिशत)

राज्य    पेट्रोल    डीजल
राजस्थान    31.04    19.30
हरियाणा    18.20    16.00
पंजाब    13.77    09.92
दिल्ली    19.40    16