राजस्थान सरकार दे रही किसानों को घर बनाने के लिए 50 लाख तक का लोन, जाने कौन कर सकता है अप्लाई 
 

 

THE CHOPAL - राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई सहकारी ग्राम आवास योजना के तहत किसानों को घर बनाने के लिए लोन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को केंद्रीय सहकारी बैंकों से 50 लाख रुपये तक का लोन मिलेगा। इसके लिए, उन्हें तीन किस्तों में लोन चुकाना होगा और ब्याज के रूप में 6% देना होगा। यह योजना महंगाई राहत शिविरों के माध्यम से आवेदन प्राप्त करने के बाद लोन को स्वीकृत करने के लिए १५०० करोड़ रुपये का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अब तक इस योजना के तहत 234,000 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

ये भी पढ़ें - Weather Update: बदल गया मौसम का मिजाज, आने वाले 2 दिनों में होगी इन राज्यों में बरसात, जाने IMD का ताज़ा अलर्ट

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए, किसान को खेती योग्य भूमि होनी चाहिए और उनका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। आवेदन करने के लिए, किसान अपने नजदीकी बैंक में जाकर बैंक के अधिकारी से सहकारी ग्राम आवास योजना के तहत आवेदन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना बीपीएल परिवारों के लिए स्थायी रोजगार के लिए शुरू की गई है। इससे किसानों को अपने खेत में घर बनाने का मौका मिलेगा और इसके लिए उन्हें आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़ें - Rajasthan: महंगाई कैम्प के जरिए 7.13 करोड़ से ज्यादा परिवारों को मिली बड़ी सौगात, मिला गारंटी कार्ड 

15 साल की अवधि में चुकाना होगा लोन

यह सहकारी ग्राम आवास योजना के तहत लोन को चुकाने के लिए 15 साल की अवधि दी गई है। किसानों को इस लंबे समय के दौरान लोन की चुकता करनी होगी। इस योजना के लिए केंद्रीय सहकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों को 72 करोड़ रुपये से अधिक का लक्ष्य तय किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बीपीएल परिवारों को स्थायी रोजगार प्रदान करना है, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।