Rajasthan: हजारों जोड़ों की हो रही एक साथ शादी, आयोजन देख रह जायेंगे हैरान 

Baran Mass Wedding: राजस्थान के बारां में 26 मई को सामूहिक विवाह का आयोजन हो रहा है जिसमें दो हजार से अधिक जोड़े शादी के बंधन में बंध जाएंगे. आज सुबह 10 बजे से ही कार्यक्रम शुरू होगा.

 

Kota News: कोटा संभाग की अन्नपूर्णा नगरी बारां में श्रीमहावीर गौशाला कल्याण संस्थान 26 मई को सामूहिक विवाह का आयोजन कर रहा है.  इसमें सभी जाति-समुदायों के 2222 जोड़ों का विवाह होने वाला है. सामूहिक विवाह में 2111 हिंदू और 111 मुस्लिम जोड़ों ने पंजीयन करवाया है. बारां में बेहद भव्य आयोजन होना है क्योंकि यहां वर-वधू के परिवार सहित पांच लाख से अधिक लोग मौजूद रहने वाले है. कार्यक्रम में सीएम गहलोत (Ashok Gehlot) भी पहुंचेंगे और वर-वधु को अपना आशीर्वाद देंगे.

संस्थान के अध्यक्ष गौतम बोरडिया ने बताया कि इस महाआयोजन के प्रेरणास्त्रोत खनन और गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया और उनकी पत्नी उर्मिला भाया हैं. इसके लिए बारां-कोटा राष्ट्रीय राजमार्ग-27 पर एसकेजी के सामने 2 हजार बीघा कृषि भूमि में विशाल पांडाल बना है, जिसके लिए 60 काश्तकारों ने अपनी कृषि भूमि निशुल्क उपलब्ध कारवाई है. 3.25 लाख वर्गफीट वरमाला पांडाल समेत 34 पांडाल बनाए गए. यहां 4400 कॉटेज टेंट लगे हैं. कई काश्तकारों द्वारा कुएं और ट्यूबवेल पर पानी उपलब्ध कारवाई है. अनूठे आयोजन को सफल बनाने के लिए 24 से अधिक उप समितियों में 15 हजार कार्यकर्ता 24 घंटे निस्वार्थ सेवाएं दे रहे हैं.

2 हज़ार हलवाई बना रहे भोजन
युवक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष यश जैन भाया ने कहा कि भोजन शाला में लगभग 2 हजार हलवाई, 6000 वेटर्स भोजन और प्रसाद बनाने के काम में जुटे हैं. लगभग 1500 टेंटकर्मी एक महीने से काम कर रहे हैं.  विवाह स्थल पर लगभग 50 हजार दुपहिया, चार पहिया, बस,ट्रैक्टर ट्रॉलियों आदि की पार्किंग की व्यवस्था की गई है.  

वर-वधू को दिए जाएंगे ये उपहार
संस्था की मदद से गृहस्थ जीवन के लिए वर-वधु को मंगलसूत्र, सोने-चांदी के आभूषण, कपड़े, रसोई के बर्तन, पलंग, एलईडी टीवी, फ्रीज, कूलर, पंखा, मिक्सर, प्रेस दिए जाएंगे, जिले के गांव-ढाणी में वर वधुओं के घरों में मेहंदी और हल्दी की रस्म शुरू हो गई है. आयोजन समिति की बैठक में अध्यक्ष गौतम कुमार बोरडिया, मंत्री प्रमोद जैन भाया, जिला प्रमुख उर्मिला भाया, विधायक पाना चंद मेघवाल,विधायक निर्मला सहरिया ने व्यवस्था का जायजा लिया.