Rajasthan Weather: पाकिस्तान में बन रहे चक्रवात से राजस्थान में अंधड़ का अलर्ट, इन 18 जिलों में यलो अलर्ट जारी

 

Rajasthan Weather Update : जयपुर: गर्मियों के मौसम के कारण राजस्थान में तेज गर्मी का दौर जारी है। बुधवार को इस दौरान अधिकांश जिलों में तेज गर्मी और उमस (लू) के कारण लोगों को पसीना आ गया। इस तापमान के कारण लोग परेशान रह रहे हैं। गर्मी का प्रभाव सुबह से ही प्रचंड था और दिनभर गर्म हवाओं ने लोगों को आहत किया। शाम को धीरे-धीरे संकेत मिले कि उमस की शक्ति कम हो रही है, लेकिन रात के समय भी तापमान उच्च रहा। बुधवार को प्रदेश के 11 स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक था। चूरू नगर में तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि जयपुर में तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस था।

मौसम विभाग के अनुसार, जयपुर केंद्र के मुताबिक पाकिस्तान में बन रहे चक्रवात की गति 70 किलोमीटर से अधिक हो सकती है। इसलिए यह तूफान के रूप में भी विकसित हो सकता है। इस कारण से प्रदेश में नुकसान की संभावना भी है। जयपुर मौसम केंद्र ने बताया है कि 5 जून को पहला पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी राजस्थान के बारे में 5.8 किलोमीटर की ऊचाई पर विकसित हुआ है। एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान से सटे रह रहा है। तीसरा तंत्र उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में 1.5 किलोमीटर की ऊचाई पर विकसित हो रहा है।

यह भी पढ़ें : कोटा मंडी भाव 7 जून 2023: चना, सरसों और लहसुन के भावों में उछाल, जानें अन्य फसल रेट 

18 जिलों में आंधी-बारिश के आसार

हिमालय के तराई क्षेत्रों में नए मौसम तंत्र के प्रभाव से, गुरुवार को आंधी और बारिश की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के लिए 18 जिलों के लिए अंधड़ और बरसात के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

कई इलाकों में बाजरे की बुवाई शुरू

खरीफ मौसम के साथ ही खेतों में बाजरे की बुवाई की प्रक्रिया शुरू हो गई है। किसानों ने अपने खेतों में खरपतवार को हटाने और सामरिक मेडबंदी का आयोजन किया है। बरसाती खेतों में बाजरे की बुवाई जारी है, जबकि सिंचाई सुविधा वाले खेतों में मूंगफली की बुवाई आरंभ हो गई है।

यह भी पढ़ें : नोखा मंडी भाव 7 जून 2023: जौ, धनिया, जीरा, मूंग, इसबगोल, तिल, गेहूं सभी फसल भाव