Rajasthan Weather- राजस्थान के मौसम में बड़ा बदलाव, इन 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

 

THE CHOPAL - राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का खेल जारी भी है। मई में आए 5 पश्चिमी विक्षोभ ने राजस्थान में राहत बनाए रखी है। नए विक्षोभ के सक्रिय होने से शेखावाटी सहित जयपुर, जोधपुर, भरतपुर कोटा संभाग में मेघगर्जन के साथ बरसात की संभावना बन भी गई है। अगले 24 घंटे में कई जिलों में बौछार के साथ मेघगर्जन की संभावना बताई भी गई है। शेखावाटी में पिछले 4 दिन से चक्रवात का असर नजर भी आ रहा है।

ये भी पढ़ें - Business Idea :अब खत्म होगी नौकरी की टेंशन, मात्र 10000 रुपए से शुरू करे ये शानदार बिजनेस

दिन में धूप और फिर दोपहर बाद अंधड और हल्की बूंदाबांदी होने से मौसम अजीबोगरीब भी हो गया है। आपको बता दे की बुधवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ। जिसके वजह से दोपहर बाद जयपुर, जोधपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ जिलों में आंधी चली और हल्की बूंदाबांदी भी हुई। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक गुरुवार को जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में विक्षोभ का असर बना रह भी सकता है। राजधानी में गुरूवार को मौसम बादलों से भरा भी हुआ है। नमी के कारण ठड़ी हवाएं चल रही हैं।

आज से ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने यह बताया कि 18 मई को जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बरसात और आंधी जारी रहने की संभावना है। 19 से 21 मई के दौराना मौसम सूखा रहेगा। तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है। 22 मई से मौसम परिवर्तन होगा। आंधी और बारिश का नया दौर शुरू होगा।

अगले तीन घंटे में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग जयपुर केंद्रेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया है कि अगले तीन घंटों में जयपुर, दौसा , अलवर, भरतपुर, करौली जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ बारिश होगी। इसके साथ ही 30 से 40 की गति से आंधी आएगी।

दो युवकों की मौत, तीन अन्य झुलसे

धौलपुर जिले में बुधवार को आकाशीय बिजली गिरने से दो अलग-अलग स्थानों पर दो युवकों की मौत हो गई। कंचनपुर थाना क्षेत्र के फूंसपुरा गांव में युवक गजेन्द्र गुर्जर (24) की बिजली गिरने से मौत हुई है। वहीं, बसेड़ी क्षेत्र के कुनकुटा गांव के पास साधपुरा निवासी युवक अंकुश (20) की भी मौत बिजली गिरने से हो गई। वहीं, साधपुरा में तीन अन्य युवक सामान्य रूप से घायल भी हुए हैं।