Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम की दोहरी मार, इस दिन से इन जिलों में बिपरजॉय तूफ़ान से प्री-मानसून बारिश का अलर्ट जारी

 

Rajasthan Weather: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, साउथवेस्ट मानसून अब दक्षिण अरब सागर और मालदीव क्षेत्र के कुछ और हिस्सों, लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ हिस्सों, पूरे कोमोरिन क्षेत्र, दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों और बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी तक पहुंच गया है। कुछ इलाकों में मानसून की झमाझम बारिश 15 जून को हो सकती है, जबकि अन्य क्षेत्रों में 20 और 25 जून को मॉनसून की प्रारंभिक बारिश हो सकती है। दिल्ली की बात करें तो मानसून की प्रारंभिक बारिश 30 जून के आसपास आ सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, टोंक, सवाईमाधोपुर, भीलवाड़ा, और जयपुर में मेघ गर्जना के साथ वज्रपात और झौंकेदार हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल सकती हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि इस समय कमजोर संरचनाओं के कारण हल्की और ढीली बंधी वस्तुएं आदि को आंशिक नुकसान हो सकता है। इसलिए, मेघ गर्जना के समय सुरक्षित स्थान पर आप आश्रय लें, पेड़ों के नीचे आश्रय न लें, और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

यह भी पढ़ें: अमीर परिवार की बहु ने अपने 22 साल के रसोइये से बनाए संबंध

बिपरजॉय तूफ़ान का असर

14 और 15 जून को चक्रवाती तूफान के प्रभाव को राजस्थान में भी देखा जा सकेगा। मौसम विभाग ने बताया है कि राजस्थान के कई जिलों में अंधड़, बारिश के आने की संभावना है। इसके बाद, 16-17 जून के दौरान प्रदेश में आंधी और बारिश की गतिविधियों में वृद्धि की संभावना है।

प्री-मानसून में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में मानसून के पहले हीटवेव और तापमान में बदलाव की संभावना है। इसके साथ ही, प्रदेश में जून के दूसरे सप्ताह में प्री-मानसून बारिश की शुरुआत हो सकती है। इस दौरान प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Weather News: राजस्थान में दिखेगा चक्रवात का असर, इन जिलों में आंधी के साथ भारी बारिश का अलर्ट