Rajasthan Weather: राजस्थान के इन जिलों में तेज बरसात गिरे ओले, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा आपके जिले मौसम

 

Rajasthan Weather Update: राजस्थान राज्य में बीते 24 घंटों में बादल गर्जन के साथ कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश भी हुई. इसके अलावा कोटा जिले के कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे. 

राजस्थान के इन जिलों में दर्ज की गई बरसात 

मौसम विभाग के मुताबिक, झालावाड़ के झालरापाटन में तीन मिमी, कोटा के रामगंज मंडी में सोमवार को 25 तेज मिमी तक बारिश हुई, झालावाड़ के सांगोद-असनावर में 5-5 मिमी, बारां के छीपाबड़ौद में दो मिमी, बारां जिले के छाबड़ा में 7 मिमी तक ,  झालावाड़ में एक मिमी और कोटा के मंडाना में छह मिमी तक बारिश रिकॉर्ड की गई. 

यहाँ तेज हवाएं बहने के आसार 

मौसम विभाग का कहना है कि उदयपुर और कोटा के जिलों में पश्चिमी विक्षोम का असर नजर भी आया. यहा अचानक तेज हवाएं चलने लगी. इसके साथ ही यहां बारिश होने की आसार हैं. उनका कहना है कि 7 और 8 मार्च को जिले में दुबारा आंधी के साथ तेज बारिश भी हो सकती है. वहीं, कई इलाकों में बिजली भी चमक सकती है. 

इन जिलों में तेज आंधी -तूफान बारिश के साथ गिरेंगे ओले 

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानि 7 मार्च को जोधपुर, कोटा,अजमेर, भरतपुर, उदयपुर और बीकानेर के जिलों में फिर मौसम बदल जाएगा, जिसके कारण यहां तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश भी हो सकती है और कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं. मौसम विभाग ने कहा कि 8 मार्च तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम ऐसा ही रहने वाला है. नौ मार्च से मौसम बदलेगा और शुष्क होने के आसार भी हैं. 

अब इस वजह से हो रहा मौसम में बदलाव 

जानकारी के अनुसार, उत्तर भारत में  इन दिनों पश्चिमी विक्षोम भी एक्टिव हुआ है, जिसके चलते हवा की दिशा पश्चिम से दक्षिण-पूर्वी दिशा हो गई है. इसके साथ ही  बंगाल की खाड़ी के पास साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना है और पाकिस्तान गुजरात सीमा के बीच के साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना गया है. जिसकी वजह से गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान के मौसम में लगातार बदलाव दर्ज हो रहा है. 

Edible Oil Rate: सोयाबीन रिफाइंड व पाम तेल दोनों में तेजी, जानें आज सभी तेलों व कपास्या खली ताजा मंडी भाव