Rajasthan Weather: राजस्‍थान में आज से तेज बारिश और ओलावृष्टि का दौर, IMD ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट 

 

The Chopal, जयपुर. राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में पड़ रही चिलचिलाती धूप व भीषण गर्मी से लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है. दिन के अधिकतम तापमान के साथ ही रात का पारा भी बढ़ने से गर्म हवाओं के साथ लू भी चल रही है. हालांकि मौसम विभाग ने इसे लेकर राहत भरी जानकारी देते हुए अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि के आसार भी जताए है. ऐसा ही कुछ हाल बीती रात प्रदेश के कई हिस्सों में देखने को भी मिला, जहां दिनभर तेज धूप के बाद अचानक मौसम बदलने के साथ ही झमाझम बारिश भी शुरु हो गई.

प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय भी हो चुका है, जिसका असर अगले तीन दिन तक देखने को भी मिल सकता है. पश्चिमी विक्षोभ के नए चक्रवात के चलते तेज आंधी, तूफान और बारिश-ओलावृष्टि के साथ ही तापमान में गिरावट भी आ सकती है. अगले दो दिनों के लिए मौसम विभाग ने तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. राजस्थना के अधिकांश इलाकों में मौसम कुछ इसी प्रकार का रह सकता है.

यह भी पढ़ें:2 हजार की नोटबंदी के बीच, देश के यह 4 बैंक RBI के घेरे में, ठोका भारी जुर्माना, देखें लिस्ट

इन जिलों के लिए जारी अलर्ट 

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक प्रदेश की राजधानी जयपुर सहित छह संभागों के लिए अलर्ट जारी की है. इसमें जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर, अजमेर और कोटा संभाग शामिल है. इन इलाकों में तेज हवा-आंधी, बिजली गिरने और तेज बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है. इसके साथ ही लगभग 50 किमी की रफ्तार से हवा चलने से साथ तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है.

इन जिलों में बरसे बादल

प्रदेश के कई हिस्सों में बीती शाम अचानक मौसम बदलने के बाद तेज हवा और बारिश का दौर शुरु बी हो गया. अलवर, हनुमानगढ़, दौसा में तेज बारिश देखने को मिली. अलवर में अचानक हुई तेज बारिश से लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा है. वहीं हनुमानगढ़ में बारिश के साथ ओले गिरने की जानकारी सामने आयी है. दौसा में भी तेज आंधी के बाद बारिश और वज्रपात के साथ बड़े-बड़े ओले गिरे हैं.

यह भी पढ़ें: नोखा मंडी भाव 23 मई 2023: सरसों, इसबगोल, चना, ग्वार, मूंग, मोठ, तिल, जीरा इत्यादि सभी भाव