Rajasthan Weather: राजस्थान के इन जिलों में होगी बारिश, कोटा बैराज के गेट खोले गए

पूर्वी राजस्थान में बारिश के जारी रहने से बांधों का गेज रोजाना बढ़ रहा है. कोटा बैराज, कालीसिंध, बीसलपुर, जवाई समेत कई बांधों में लगातार पानी की आवक हो रही है.
 

Rajasthan : राजस्थान में बारिश को लेकर अब बड़ा अपडेट सामने आया है. प्रदेश में अब मौसम का मिजाज बदलने लगा है. बीते महीने में सूबे के ज्यादातर जिलों में झमाझम बरसात का दौर देखने को मिला. हालांकि, अगस्त स्थिति बदली है। पश्चिमी राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है. जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, राज्य में अगले कुछ अभी मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. वहीं पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर बारिश की संभावना जताई गई है.

बांध से छोड़ा जा रहा पानी, 

बता दें की पूर्वी राजस्थान में बारिश के जारी रहने से बांधों का गेज रोजाना बढ़ रहा है. कोटा बैराज, कालीसिंध, बीसलपुर, जवाई समेत कई बांधों में लगातार पानी की आवक हो रही है. कोटा बैराज के 2 गेट करीब 0.75 सेमी. और कालीसिंध का 1 गेट खोलकर इन दोनों बांधों से 3 हजार क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा जा रहा है.

बीसलपुर बांध का भी गेज पिछले 24 घंटे में 1 सेमी बढ़कर 313.99 पर पहुंच गया है. इधर, जवाई बांध भी अब भरने के नजदीक पहुंच गया है. यहां बांध का गेज करीब 7 सेमी बढ़कर 17.14 मीटर पर आ गया है.

इन जिलों में बारिश, 

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, राजस्थान के 5 से 7 जिलों में आज बारिश के आसार हैं. जिन इलाकों में बरसात हो सकती है उनमें करौली, धौलपुर और भरतपुर प्रमुख हैं. यहां हल्की से मध्यम बरसात की संभावना जताई गई है. इनके अलावा अलवर, दौसा में भी हलकी वर्षा की संभावना है. वहीं कोटा, बूंदी, सवाई माधोपुर और जयपुर में भी कहीं-कहीं बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है.

पूर्वी राजस्थान में जोरदार बरसात 

वहीं देश के अलग-अलग इलाकों में मौसम की स्थिति देखें तो अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तरी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। आगामी चार-पांच दिनों में पूर्वोत्तर में भी तेज बारिश के आसार हैं। इसके अलावा पूर्वी राजस्थान में जोरदार बारिश की उम्मीद है.

मौसम इस हफ्ते रहेगा शुष्क

राजस्थान में बारिश दौर थमने के पीछे कई वजहें मानी जा रही हैं। मॉनसून की अक्षीय रेखा अगले कई दिनों तक भारत के गंगा के मैदानी इलाकों पर बनी रहेगी. यही वजह है कि राजस्थान के अलग-अलग जिलों में बारिश का दौर थमेगा. कम से कम अगले सप्ताह तक राजस्थान में मौसम लगभग शुष्क बना रहेगा.

Also Read: Aadhar Card को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, अब आधार से लिंक करानी होगी जमीन,