Rajasthan Weather: राजस्थान में नौतपा बना काल, पहले दिन इन जिलों समेत आधे प्रदेश में भारी नुकसान, जानें ताजा अपडेट    

 

The Chopal, जयपुर, Rajasthan Weather: बता दे कि 25 मई से नौतपा शुरु हो गया। नौ तपा यानि साल के सबसे अधिक गर्मी वाले नौ दिन....। लेकिन इस बार नौतपा भारी तबाही भी लेकर आया है। देर शाम से शुरु हुई अंधड और बारिश ने ऐसी तबाही मचाई कि 13 लोगों की जान जा भी चुकी है। दर्जनों मवेशियों की मौत हो चुकी है। सैंकड़ों पेड़ और बिजली के पोल जमीन पर अभी पड़े हैं। सैंकडों कच्चे मकानों का नुकसान भी हुआ है। लाइट की हालत तो ये रही कि रात ग्यारह बजे पावर कट हुआ जो देर रात तीन बजे तक ही जारी रहा। आज सवेरे जब लोग जागे तो तबाही का मंजर देखकर एकदम दंग रह गए।

यह भी पढ़ें: 10 रुपये खर्च युवक ने कूलर को बनाया AC, इस देसी जुगाड़ के दीवाने हुए यूजर 

मिली जानकारी मुताबिक टोंक जिले में बारिश से सबसे ज्यादा तबाही की खबरें मिल रही हैं। टोंक जिले में देर रात कुछ ही घंटों में अब तक 11 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इनमें बच्चे भी शामिल है। टोंक शहर के धन्ना तलाई में दादा, पोता और पोती की जान चली गई। वे घर में ही छीन के नीचे बैठे थे। टीन अधंड में उड़ी और कटार की तरह तीनों पर जा गिरी, तीनों की जान चली गई। इसके अलावा मालपुरा, पचेवर और टोडारायसिंह इलाके में भी तीन मौतें हो गई हैं। 

सैंकड़ों मवेशियों की जान भी चली गई, कच्चे मकान गिरे, बिजली के पोल और भारी पेड़ टूट गए लगभग आधे राजस्थान में अंधड़ और बारिश के कारण भारी नुकसान भी हुआ है। देर शाम बारिश के साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं जिसने भारी तबाही मचा दी। अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दोसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, नागौर, श्रीगंगानगर जिले आंधी अंधड़ के कारण लगभग दो सौ से भी अधिक मवेशी जान गवां बैठे। इनमें बड़ी संख्या में बकरियां हैं। इनके अलावा भैसें एवं गायें भी शामिल हैं। वहीं करीब पांच सौ से भी ज्यादा पेड़ और बिजली के पोल बारिश और अंधड के चलते टूट गए हैं। बिजली पोल को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: इस बाइक ने अपनी ही कंपनी के 7 मॉडल को डाल दिया खतरे में, जानिए कैसे