Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर आंधी-तूफान के साथ बारिश का कहर, इन 27 जिलों में अलर्ट जारी

 

The Chopal, जयपुर: पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान में तबाही और विपदाएं फैला रहा है. लगातार हो रही तेज बारिश और आंधी-तूफान से पूरा जनजीवन प्रभावित हो रहा है. हाल ही में, 30 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय हुआ, जिससे प्रदेश के जिलों में तूफानी बारिश और तेज हवाएं शुरू हो गई हैं.

यहां बदलते मौसम के कारण भारी नुकसान हो रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि जैसलमेर, कोटा, पाली, बाड़मेर, बूंदी, श्रीगंगानगर और बांसवाड़ा जैसे इलाकों में तेज बारिश और अंधड़ देखे गए हैं. इस मौसमी परिस्थिति के कारण प्रदेश के कई इलाकों में बहुतायती क्षति हुई है और कई लोगों की जान भी गंवाई गई है.

24 जिलों में येलो अलर्ट

24 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है, जैसे कि मौसम विभाग ने बताया है. आने वाले दिनों में सीकर, सवाईमाधोपुर, अजमेर, बूंदी, झुंझुनूं, भीलवाड़ा, चूरू, दौसा, अलवर, टोंक, भरतपुर, उदयपुर, राजसमंद, सिरोही, धौलपुर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, पाली, जयपुर, जालोर, करौली, नागौर और कोटा में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अतिरिक्त, तीन जिलों में जैसलमेर, बीकानेर और जोधपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि जून के पहले हफ्ते में मौसम की स्थिति इसी तरह रहेगी. तेज बारिश और तेज हवाओं का दौर पहले हफ्ते भी जारी रहेगा. उत्तरी और पूर्वी राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में आंधी-बारिश का खतरा भी है.

यह जान लेना महत्वपूर्ण है कि राजस्थान के अलावा देश के अन्य राज्यों में भी बारिश और आंधी-तूफान का दौर जारी है. बारिश के कारण तापमान में गिरावट हुई है, जिससे मौसम सुहावना हो रहा है और लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार, देश के अन्य क्षेत्रों में तूफानी बारिश का दौर भी जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही तेज हवाओं की गति भी बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ेंः PTI Final Result 2023: राजस्थान पीटीआई भर्ती का परिणाम जारी, फिर भी खाली रह गए इतने पद 

मौसम विभाग के अनुसार, जून के पहले हफ्ते में मौसम की स्थिति इसी तरह बनी रहेगी. तेज बारिश और तेज हवाएं पहले सप्ताह में भी जारी रहेंगी. इसके अलावा, उत्तरी और पूर्वी राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में आंधी-बारिश का खतरा है. राजस्थान के अलावा देश के अन्य राज्यों में भी बारिश और आंधी-तूफान का दौर जारी है. बारिश के कारण तापमान में गिरावट हुई है, जिससे मौसम सुहावना हो रहा है और लोगों को गर्मी से आराम मिल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, देश के कई हिस्सों में इस तूफानी बारिश का दौर भी जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं.

यह भी पढ़ेंः दुर्लभ बीमारियों की दवाईयां मिलेगी सस्ती, आयत निर्यात पर होगा नियम लागू