राजस्थान प्रदेश में मिलती है देश की सबसे महंगी सब्जी, एक किलो के रुपये जानकार, रह जायेंगे दंग  

 

The Chopal, जयपुर: भारत के अलग अलग राज्यों में अलग अलग तरह की कई बहुत बढ़िया व महशूर सब्जियां मिलती हैं. उनकी उपज और मांग के हिसाब से उनके रेट भी अलग अलग होती है. कुछ सब्जियां बेहद सस्ती भी होती हैं, तो कुछ सब्जियों की कीमत बहुत अधिक होती है. ऐसी ही एक सब्जी राजस्थान राज्य में भी होती है. इस सब्जी की कीमत इतनी अधिक है कि इससे कम कीमत में आप बादाम, पिश्ता और काजू खरीद लेंगे. और इस सब्जी का नाम है सांगरी (Sangri). चलिए जानते हैं कि ये सब्जी इतनी महंगी क्यों बिकती है इसके पीछे के कारण .

यह भी पढ़ें : 5000 और 10000 के भी आ सकते थे नोट, पढ़िए रघुराम राजन का क्यों हुआ आयडिया खारिज 

जानें इतनी महंगी क्यों होती है सांगरी

राजस्थान में लोकप्रिय इस सब्जी को लोकल भाषा में कुछ लोग सगरी तो कुछ लोग सांगरी भी कहते हैं. यह खास तौर से राजस्थान के चुरू और शेखावटी के इलाकों में अधिक पाया जाता है. इस सब्जी की कीमत इन दिनों राजस्थान में 1200 रुपये किलो से अधिक है. हालांकि, जब इसकी पैदावार ज्यादा होती है तो ये 700 से 800 रुपये किलो तक भी बिकती है. हालांकि, एक आम भारतीय परिवार के लिए 700 से 800 रुपये किलो आने वाली सब्जी भी बेहद महंगी ही होती है.

यह भी पढ़ें : Rajasthan Weather: राजस्‍थान में आज से तेज बारिश और ओलावृष्टि का दौर, IMD ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

इतनी अधिक क्यों हो गई है कीमत

इस सब्जी की कीमत इन दिनों दोगुनी हो गई है. किसान इसके पीछे की वजह एक रोग को भी बता रहे हैं. इस रोग को कहते हैं गिलडू रोग. सांगरी में गिलडू रोग लगने की वजह से इसकी उपज आधी भी हो गई. जिसके परिणाम स्वरूप बाजार में इसकी कीमत दोगुनी हो गई. किसानों का कहना है कि तीन साल बाद ऐसा हुआ है जब इस सब्जी की कीमत बादाम और काजू से भी अधिक हो गई है.

सब्जी में यह खासियत

सांगरी सब्जी को हमारी सेहत के लिए बेहद शानदार भी माना जाता है. इसे इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि इस सब्जी में आयरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम प्रचूर मात्रा में भी पाया जाता है. कहा जाता है कि इस सब्जी को हफ्ते में सिर्फ एक बार खाने से ही आप कई प्रकार की बीमारियों से दूर बने रहते हैं.

यह भी पढ़ें : आम आदमी को बड़ी राहत! इस राज्य में सरकार फ्री में देगी खाना पकाने के लिए गैस, इन लोगों को मिलेगा लाभ