Weather: आने वाले चार दिनों में राजस्थान में फिर से तेज हुआ मानसून, इन 16 जिलों में जोरदार बारिश का अलर्ट जारी 
 

राजस्थान में मानसून एक बार फिर सक्रिय होगा। शुक्रवार से फिर राज्य में बारिश होगी। बंगाल की खाड़ी में एक नया वेदर सिस्टम शुरू हुआ है, जो अब ओड़ीसा-छत्तीसगढ़ तक पहुंच गया है
 

The Chopal - राजस्थान में मानसून एक बार फिर सक्रिय होगा। शुक्रवार से फिर राज्य में बारिश होगी। बंगाल की खाड़ी में एक नया वेदर सिस्टम शुरू हुआ है, जो अब ओड़ीसा-छत्तीसगढ़ तक पहुंच गया है, मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया।

ये भी पढ़ें - UP में लगातार 2 दिन तेज हवाओं के साथ बरसेंगे बादल, जारी हुआ अलर्ट 

22 सितंबर से इस व्यवस्था का असर राजस्थान में दिखाई देगा। 22 से 26 सितंबर के बीच भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, अलवर, बारां, बूंदी, दौसा, जयपुर, कोटा, झालावाड़, टोंक, उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिलों में बारिश फिर से होगी। गुरुवार दोपहर बाद जयपुर, अलवर, झुंझुनूं और हनुमानगढ़ जिले में बारिश हुई। जयपुर में आधा घंटे तक बरसात हुई, जिसमें टोंक रोड, जेएलएन रोड, मुरलीपुरा, विद्याधर नगर और झोटवाड़ा सहित कई स्थान शामिल थे। जयपुर में इससे पहले सुबह साफ और धूप थी। दोपहर में उमस और गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में अब ऊर्जा विभाग चलाएगा घर-घर अभियान, होगा बिजली की हर समस्या का निदान 

पश्चिमी राजस्थान में सबसे अधिक वर्षा

बीस सितंबर तक प्रदेश में औसत 424 मिमी बारिश हुई है, जो 15 % अधिक है। पूर्वी राजस्थान के 23 जिलों में बारिश अभी भी 2 % कम है (610 की जगह 600 मिमी), लेकिन पश्चिमी राजस्थान के दस जिलों में बारिश का सर्वाधिक 43 % (276 की जगह 395 मिमी) है।