Weather News: राजस्थान को मिली भंयकर गर्मी से निजात, आने वाले 24 घंटे में बारिश व तेज आंधी का अलर्ट 

 

THE CHOPAL - मौसम में आई नमी के साथ जयपुर मौसम केंद्र आने वाले 3 दिनों का पूर्वानुमान भी लगाया है। बता दे की आने वाले इन 3 दिनों के बीच राजस्थान में गरज चमक के साथ बरसात भी होगी। इसके साथ राजस्थान के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना भी है। मौसम विभाग के अनुसार 16, 17 और 18 मई तक बरसात व आंधी का चक्र चलता भी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार कि पहले पश्चिमी विक्षोभ के इतने तीव्र होने की संभावना भी नहीं थी। आपको बता दे की बरसात, धूल भरी आंधी, गरज और तेज हवाओं की वजह से स्थानीय स्तर पर एक सिस्टम बन भी गया। यही वजह हैं कि वातावरण में ठंडक आई और नमी की वजह से मौसम बेहतर भी हो गया। अब राजस्थान में आने वाले 3 दिन कहीं भी लू चलने की संभावना भी नहीं है। 

ये भी पढ़ें - Cows Breed - इस गाय की नस्ल आपको बना देगी मालामाल, घी बिकता 6 हजार रुपये किलो

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 7 मई के बाद राजस्थान में तापमान बहुत तेजी से बढ़ा भी हैं। इसके चलते अब तेज हवा में तेजी से नमी सोखने की क्षमता भी बढ़ी। नमी सोखने की ताकत भी लेकिन ऐसी स्थिति में जब बादल यह नमीं अब नहीं सभाल पाते हैं तो एक साथ ही बड़ी मात्रा में बारिश भी करते हैं। बता दे की राजस्थान में गर्मी बहुत ज्यादा थी। यहां अधिकतम तापमान अब 40 डिग्री से अधिक भी चल रहा है। ऐसे में यह ऐसी गतिविधियों के लिए अनुकूल भी है।

पहाड़ियों पर है विक्षोभ

मौसम विभाग के अनुसार 17 मई को एक और पश्चिमी विक्षोभ भी आ रहा है। इसके वजह से एक बार फिर से कई जिलों और संभाग में बरसात भी होगी। अभी यह हिमालय की पहाड़ियों में बना भी हुआ है और मैदानी इलाकों में चक्रवात की स्थिति है। इनके संयुक्त प्रभाव से आने वाले दिनों में फिर बरसात और आंधी का असर देखने को भी मिलेगा। 

तापमान -

बरसात की वजह से जैसलमेर,बीकानेर,कोटा,फलौदी, बाड़मेर,चूरू, टोंक और सवाई माधोपुर का तापमान रविवार को करीब 3 डिग्री तक गिर भी गया है। राजस्थान  में आई बहुत तेज आंधी और कई हिस्सों हुई झमाझम बरसात ने गर्मी के तीखे तेवर एकदम से नीचे उतार भी दिए। इससे तेज गर्मी से लोगों को निजात भी मिली है। मौसम केन्द्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार 18 मई तक अंधड़ और बारिश का दौर चलेगा। मौसम विभाग ने सभी संभागों में यलो अलर्ट जारी किया है। सोमवार को भी आंधी और बारिश का दौर जारी रहेगा।