Wheat MSP: किसानों के लिए खुशखबरी! राजस्थान के खाद्य मंत्री ने बताया 20 मार्च को इन जिलों में गेहूँ की सरकारी खरीद शुरू

 

The Chopal, जयपुर: राजस्थान राज्य के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. प्रदेश में 20 मार्च से MSP पर गेहूं की खरीद शुरू की जाएगी. इस बात की पुष्टी खुद खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने अब की है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में क्रय केंद्रों पर गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद 20 मार्च से राज्य शुरू होगी. उन्होंने बताया कि गेहूं का समर्थन मूल्य 2,125 रुपये प्रति क्विंटल तक घोषित किया गया है. 

खाचरियावास ने आगे बताया कि खरीद प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए जिला कलेक्टरों और क्रय एजेंसियों को जरूरी कड़े निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि राज्य में प्रथम चरण में कोटा संभाग के 57 केंद्रों पर 20 मार्च से शुरू होने वाली गेहूं की खरीद प्रक्रिया 30 जून तक भी जारी रहेगी. शेष जिलों में गेहूं की खरीद पहली अप्रैल से ही शुरू होगी.

Petrol Diesel Price: कच्चा तेल 2 डॉलर तक सस्ता, क्या देश में सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल, जानें अपने शहर में आज के रेट

खाचरियावास ने बताया कि प्रदेश में गेहूं खरीद का कार्य अब ऑनलाइन किया जायेगा. इसके लिए राज्य सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया है जिसका लिंक खाद्य विभाग की वेबसाइट पर ’गेहूं खरीद को किसान रजिस्ट्रेशन‘ के नाम से उपलब्ध भी है. उन्होंने बताया कि पंजीकरण का कार्य 15 मार्च से शुरू हो भी चुका है.

उन्होंने कहा कि पंजीकरण कराने के बाद तुलाई का दिन व खरीद की मात्रा संबंधित केंद्र पर लाने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर SMS से सूचना भेजी जाएगी. यदि किसान किसी कारण से निर्धारित तिथि को क्रय केंद्र नहीं पहुंचता है तो वह आगामी 10 दिन के अंदर अपनी फसल कभी भी आ कर तुलवा सकता है. तुलाई के बाद रसीद की एक प्रति किसान को भी रखने को दी जाएगी.

वहीं, किसी भी तकनीकी परेशानी होने पर वेबसाइट पर उपलब्ध नंबर से संपर्क भी किया जा सकता है. खाचरियावास ने बताया कि गेहूं खरीद के लिए संपूर्ण पर्यवेक्षण का दायित्व जिला कलक्टरों का भी होगा. वे प्रतिदिन इसकी नियमित रूप से निगरानी करेंगे. 

Rajasthan News: राजस्थान की इस शादी के फैले दूर-दूर तक चर्चे, भांजी की शादी में भरा 3.21 करोड़ का मायरा, पढ़ें पूरी खबर