भाखड़ा डैम में तेजी से घट रहा पानी, बिजली उत्पादन गिरा, हरियाणा व पंजाब बड़े जलसंकट की और

Bhakhda Nangal Dam : पंजाब राज्य और हरियाणा प्रदेश में फिलहाल एक बड़े जल संकट का खतरा पैदा हो गया है. आपको बता दें की दोनों ही राज्याें के लिए भाखड़ा नंगल डैम पानी का मुख्य जलस्रोत है. भाखड़ा डैम में पानी लगातार घट रहा है एवं डैम के जलस्तर में काफी तेजी से गिरावट
 

Bhakhda Nangal Dam : पंजाब राज्य और हरियाणा प्रदेश में फिलहाल एक बड़े जल संकट का खतरा पैदा हो गया है. आपको बता दें की दोनों ही राज्‍याें के लिए भाखड़ा नंगल डैम पानी का मुख्‍य जलस्रोत है. भाखड़ा डैम में पानी लगातार घट रहा है एवं डैम के जलस्‍तर में काफी तेजी से गिरावट आ रही है.

भाखड़ा डैम

इसके साथ ही डैम के पावर प्‍लांट में बिजली की उत्‍पादन की कम हो गया है. हिमाचल राज्य से आने वाली सतलुज, व्यास व रावी नदियों से इस बार पानी की आवक में कमी बरकरार है. इस कारण भाखड़ा बांध का जलस्तर 54.96 फ़ीट कम हो चुका है. भाखड़ा बांध की सामान्य जल भंडारण क्षमता 1680 फ़ीट है.

जानकारी के लिए बता दें कि इस समय जलस्तर 1535.24 फीट है जबकि पिछले वर्ष आज के दिन जल स्तर 1590.20 फीट था. करीब 7 दिन पहले में पहले पानी की आवक में लगभग करीब 25000 क्यूसेक तक की कमी आ चुकी थी. परंतु पिछले 2 दिन से हिमाचल में हुई बारिश के चलते आवक का ग्राफ 40118 क्यूसिक तक पहुंच गया है. पिछले साल आज के दिन पानी की आवक 42429 क्यूसिक थी.

डैम में पानी के जरुरी जलस्तर को पूरा रखने के लिए इस समय सीमित मात्रा में पानी छोड़ा जा रहा है. अभी डैम से करीब 32183 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. पिछले वर्ष पानी 30080 क्यूसिक तक छोड़ा जा रहा था. पानी कम छोड़े जाने के चलते ही भाखड़ा बांध के पावर प्लांटों से बिजली का उत्पादन कम हो चुका है. Bhakhda Nangal Dam

विद्युत उत्पादन पिछले वर्ष की तुलना में 16.65 लाख यूनिट कम,

बीबीएमबी के कंट्रोल रूम में शुक्रवार तड़के 6 बजे के दर्ज आंकड़ों के अनुसार 24 घंटे में बिजली का उत्पादन 197.44 लाख यूनिट किया गया है. पिछले साल विद्युत उत्पादन का यह ग्राफ 214.09 लाख यूनिट था. कहा जा सकता है कि पानी की आवक कम होने के चलते ही 24 घंटे के दौरान विद्युत उत्पादन पिछले वर्ष की तुलना में 16.65 लाख यूनिट कम हो पाया है.

हरियाणा में अगले 3 दिन जारी रहेगी मानसून की बारिश, बन सकता है रिकॉर्ड, देखें ताज़ा रिपोर्ट

नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगे 4 लाख 10 हजार रुपए, धोखाधड़ी का मामला दर्ज