इस SUV की धमाकेदार बुकिंग हुई शुरू, सुपर सेफ्टी के साथ 28 की माइलेज

शहरी क्षेत्रों में कॉम्पैक्ट SUV का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे वाहनों को शहरी क्षेत्रों में रहने वाले छोटे परिवारों को बेहतर लगता है। यह उनकी जगह, आराम और सुविधाओं से है। यही कारण है कि वे साइज में समान होने के बावजूद भी एक SUV की पूरी फीलिंग प्रदान करती हैं।
 

The Chopal - शहरी क्षेत्रों में कॉम्पैक्ट SUV का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे वाहनों को शहरी क्षेत्रों में रहने वाले छोटे परिवारों को बेहतर लगता है। यह उनकी जगह, आराम और सुविधाओं से है। यही कारण है कि वे साइज में समान होने के बावजूद भी एक SUV की पूरी फीलिंग प्रदान करती हैं। वे किसी भी मामले में किसी पूर्ण साइज एसयूवी से कम नहीं होतीं, चाहे फिचर्स या परफॉर्मेंस की बात हो। टाटा नेक्सॉन और ह्युंडई क्रेटा सबसे पहले कॉम्पैक्ट एसयूवी हैं। यह नेक्सॉन मार्केट में मौजूद सबसे सेफ कॉम्पैक्ट SUV है।

ये भी पढ़ें - UP Railway : इन लोगों को ट्रेन टिकट में मिलेगी छूट, रेलवे ने किया बड़ा ऐलान 

कार की मजबूती पर कंपनी ने कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं किया। साथ ही, कार को ग्लोबल एनसीएपी से पांच स्टार रेटिंग मिली है। लेकिन अब कंपनी इस कार को पूरी तरह से बदलने जा रही है और 14 सितंबर को कार का नया फेसलिफ्ट मॉडल पेश किया जाएगा। हालाँकि, कंपनी 7 सितंबर को अपने इलेक्ट्रिक संस्करण का नया मॉडल भी पेश करेगी।

ये भी पढ़ें - Tomato : अब देर से पका करेंगे टमाटर, भारतीय वैज्ञानिकों ने कर दिया कमाल 

नेक्सॉन और नेक्सॉन EV फेसलिफ्ट मॉडल के लिए बुकिंग शुरू हो गई है। आप कंपनी की वेबसाइट या ऑथोराइज्ड डीलरशिप से इसे आसानी से खरीद सकते हैं। कंपनी ने अभी तक कार की कीमत नहीं बताई है। कार ने कई तरह के कॉस्मैटिक और फीचर्स बदले हैं। कार की सुरक्षा सुविधाओं को भी बढ़ा दिया गया है। कार का फ्रंट खासकर पूरी तरह से नया है। इसमें नए बंपर और ग्रिल हैं, जो इसे काफी चिकना दिखता है।

रंग

कार में छह अलग-अलग कलर भी मिलेंगे। यह पर्पल, ब्लू, ग्रे, डार्क ग्रे, वाइट और रेड रंगों से भर जाएगा। वहीं कार का व्हील साइज अब मानक 16 इंच है। कार के अलॉय भी पूरी तरह से नए हैं। साथ ही, कार का रियर बंपर और लाइट भी बदल गए हैं। नए सेफ्टी फीचर्स ने पहले से मजबूत मानी जाने वाली नेक्सॉन को लैस किया है। अब कार में आम तौर पर छह एयरबैग मिलेंगे। इसमें सेफ्टी फीचर्स में एबीएस, ईबीडी, रियर और फ्रंट पार्किंग सेंसर, 360 डिग्री कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल शामिल हैं।

कंफर्ट फीचर्स को भी बदल दिया

साथ ही, नेक्सॉन अब 10.25 इंच का नया इंफोटेनमेंट सिस्टम, टच-ऑपरेटेड एफएटीसी पैनल, हाइट-एडजस्टेबल और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, वायरलेस चार्जिंग, जेबीएल स्पीकर, सनरूफ, रियर एसी वेंट, कनेक्टेड कार टेक और ऑटो-डिमिंग रियरव्यू मिरर प्रदान करेगा।

इंजन में कोई बदलाव नहीं किया

वहीं नेक्सॉन इंजन में कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किया है। ये कार में फिलहाल उपलब्ध पेट्रोल और डीजल इंजनों के साथ आएंगे। 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन इसमें 118 bhp उत्पन्न करेगा। 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड AMT और 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स ऑप्शन इसमें उपलब्ध हैं। 1.5-लीटर डीजल इंजन भी उपलब्ध है, जो 113 bhp का उत्पादन करता है। 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स दोनों इसमें उपलब्ध होंगे। कम्पनी ने अभी तक नहीं बताया है कि नेक्सॉन EV में क्या बदलाव किए जाएंगे।