हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस ने ‘एक परिवार एक योजना’ पर भाजपा को घेरा, जानिए ख़बर

चंडीगढ़ । कांग्रेस विधायक चिंरजीव राव और निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने विधानसभा के बजट सत्र में सरकार को बेरोजगारी के मुद्दे पर घेरा . चिंरजीव राव ने सरकार से पूछा कि एक परिवार एक रोजगार योजना के तहत कितने फीसद रोजगार दिया गया है और कितना रोजगार दिया जाता है . इस नीति से
 

चंडीगढ़ । कांग्रेस विधायक चिंरजीव राव और निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने विधानसभा के बजट सत्र में सरकार को बेरोजगारी के मुद्दे पर घेरा . चिंरजीव राव ने सरकार से पूछा कि एक परिवार एक रोजगार योजना के तहत कितने फीसद रोजगार दिया गया है और कितना रोजगार दिया जाता है . इस नीति से अलग भी क्या सरकार कोई रोजगार देने की योजना पर विचार कर रही है.

श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक ने कहा कि इस योजना के तहत अभी तक सरकार ने 50 फीसदी रिक्तियों को भरा जा रहा है . इस योजना के तहत 18 से 35 साल तक आयुवर्ग के युवा आवेदन कर सकते हैं , मगर अनुसूचित जाति वर्ग में पांच वर्ष की छूट दी गई है . सामाजिक , आर्थिक मापदंड के अनुसार इस योजना में प्रार्थी को दस अंक भी और दिए जाते हैं.

बता दे कि निर्दलीय बलराज कुंडू ने सवाल किया कि सरकार ने बेरोजगारी दूर करने के लिए क्या कदम उठाए और कुंडू की अनुपस्थिति में सरकार की तरफ से सदन में रखे गए जवाब में कहा गया है कि इसके लिए सरकार ने एक नए रोजगार पोर्टल का बनाया है जो इस पोर्टल पर हरियाणा के युवाओं का विवरण दिया गया है .

यह विवरण आइटीआइ , पालिटेक्निक तथा उच्च शिक्षण संस्थाओं से एकत्रित किया गया है. इसके अलावा निजी क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों से युवाओ को जोड़ने के लिए एक कॉल सेंटर बनाया गया है . शिक्षा मंत्री ने खारिज किए सीएमआइई के आंकड़े कांग्रेस विधायक चिरंजीव राव ने सेंटर फार मानिटरिंग इंडियन इकोनामी ( सीएमआइई ) के आंकड़े रखते हुए कहा कि देश में हरियाणा बेरोजगारी की दर 26.3 है . इसलिए सरकार रोजगार पैदा करने के लिए नए तरीके खोजने का काम करे और इस पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि ये सीएमआइई के आंकड़ों पर कोई विश्वास नहीं करता क्योंकि ये राजनीति से प्रेरित आँकड़े है .

सीएमआइई का जुड़ाव कांग्रेस से है , यह बात भी साफ हो चुकी है . अक्टूबर 2014 से दिसंबर 2020 तक उपलब्ध कराए रोजगार के आंकड़े रोजगार कार्यालयों में पंजीकृत बेरोजगारों में में 3069 प्रार्थियों को सरकारी – गैर सरकारी संस्थाओं में रोजगार मिला हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से विभिन्न पदों के लिए 77,105 प्रार्थियों का चयन किया गया हरियाणा लोकसभा आयोग के माध्यम से विभिन्न पदों के लिए 3645 प्रार्थियों का चयन किया गया और नवंबर 2016 से शुरू सक्षम योजना में कुल 2,85,789 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया गया है . इसके अलावा 693.41 करोड़ रुपये की राशि बेरोजगारी भत्ते के रूप में दी गई है .

किसानों के भारी विरोध की वजह से बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष को कार्यक्रम करना पड़ा कैंसिल,